Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मेक्रोन ने पीएम मोदी को किया इस सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित,,,

French President Emmanuel Macron honored PM Modi with this highest honor

अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मेक्रोन ने सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान है और इस सम्मान को पाने वाले पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के दो दिवसीय यात्रा पर पेरिस पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में शुक्रवार को विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यहां ‘एलिसी पैलेस’ (राष्ट्रपति आवास) में आयोजित पुरस्कार समारोह की तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं और लिखा, ‘‘ साझेदारी की भावना का प्रतीक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा।’’

प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों की ओर से इस अद्वितीय सम्मान के लिए राष्ट्रपति मैक्रों का आभार व्यक्त किया।’’ इससे पहले, फ्रांस के राष्ट्रपति और प्रथम महिला ब्रिजिट मैक्रों ने एलिसी पैलेस में प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने बृहस्पतिवार को एक कला केंद्र में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया।

Leave a Comment