Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग योजनाओं की प्रगति की समीक्षा,, जारी किए ये निर्देश

Chief Minister Yogi Adityanath reviewed the progress of Basic and Secondary Education Department schemes, issued these instructions

Lucknow news today ।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की देर शाम अपने आवास पर बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की । इस अवसर पर सीएम योगी ने बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग की भावी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

राजधानी लखनऊ में आयोजित की गई इस महत्वपूर्ण बैठक में बताया गया कि विगत 6 वर्षों में बेसिक तथा माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 1लाख 64 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है । परिषदीय विद्यालयों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 11000 करोड रुपए खर्च किए गए हैं । मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल से मिली जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या 1.34 करोड़ से बढ़कर 1.91 करोड़ हो गई है।

मुख्यमंत्री ने जारी किए ये निर्देश

आज हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री श्री योगी ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि डिजिटल लर्निंग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संसाधनों की उपलब्धता आवश्यक है ऐसे में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 2.36 लाख शिक्षकों को टेबलेट उपलब्ध कराया जाए। और यह कार्य आगामी सितंबर माह तक पूरा कर लिया जाए व शिक्षकों की ट्रेनिंग भी कराई जाए।

सीएम श्री योगी ने बैठक में निर्देश जारी करते हुए कहा कि परिषदीय विद्यालयों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए ऑपरेशन कायाकल्प के पहले चरण में किए गए प्रयासों में आशातीत सफलता मिली है अब हमें इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ शैक्षिक गुणवत्ता पठन-पाठन का माहौल तकनीकी दक्षता डिजिटल लर्निंग वोकेशनल शिक्षा की ओर बढ़ना होगा हर विद्यालय में साफ-सफाई व शौचालय की समुचित व्यवस्था हो कहीं भी शिक्षकों का अभाव ना हो शिक्षक छात्र का अनुपात मानक के अनुरूप हो और विद्यालयों में कक्षाओं की संख्या बढ़ाई जाए।

Leave a Comment