Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

World cup 2023 news : भारतीय खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड को हराकर दर्ज की जीत,,,

World cup 2023 news: Indian players defeated New Zealand and registered victory.

World cup 2023 news : विश्वकप 2023 में आज हुए भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। वर्ल्ड कप में विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 2 दशक बाद न्यूजीलैंड को हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। वहीं मोहम्मद शमी को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।
प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार दरअसल, टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 50 ओवर में 273 रन बनाए। जिसके बाद जवाब में भारत ने 48 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस दौरान कोहली ने 104 गेंदों में 95 रन की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के लगाए।


भारत की पारी की बात करें तो, भारतीय टीम की शुरुआत बेहद शानदार रही। कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने पहले विकेट के लिए 71 रन की अहम साझेदारी की। इसके बाद रोहित 46 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें लौकी फर्ग्युसन ने आउट किया। इसके बाद शुबमन गिल 26 रन बनाकर आउट हो गए। वो भी फर्ग्युसन का शिकार बने। इसके बाद क्रीज पर कोहली का साथ देने श्रेयस अय्यर आए लेकिन वो 22वें ओवर में 33 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। अय्यर के आउट होने के बाद क्रीज पर कोहली का साथ केएल राहुल ने दिया। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी पूरी की। इसके बाद राहुल के आउट होने के बाद सूर्या कुमार आए लेकिन वो भी महज 2 रन बनाकर रनआउट हो गए। फिर रविंद्र जडेजा और कोहली ने मिलकर भारत को जीत दिलाई। लेकिन इस दौरान कोहली अपने शतक से चूक गए और 95 रन पर आउट हो गए। आखिर में जडेजा का साथ दिया शमी ने और फिर जडेजा ने जीत का चौका लगाया।

वहीं भारत की गेदंबाजी की बात करें तो, मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये। ये उनका वर्ल्ड कप 2023 में पहला मैच था। जसप्रीत बुमराह और सिराज ने एक-एक विकेट झटका है। जबकि कुलदीप यादव को 2 विकेट की सफलता मिली।
न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेरिल मिचेल बनाए। उन्होंने 130 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की बदौलत 120 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छा नहीं रही। सिराज ने डेवोन कॉनवे को चौथे ओवर में पवेलियन भेजा, जो खाता भी नहीं खोल सके। शमी ने 9वें ओवर में विल यंग (17) को बोल्ड किया।
इसके बाद, रचिन रविंद्र और मिचेल ने तीसरे विकेट के लिए 37वें ओवर में कप्तान टॉम लैथम (5) और 45वें ओवर में ग्लेन फिलिप्स (23) का शिकार किया। जसप्रीत बुमराह ने 47वें ओवर में मार्क चैपमैन को पवेलियन भेजा। शमी ने 48वें ओवर में मिशेल सेंटनर (1) और मैच हेनरी (0) को आउट किया। बता दें कि, शमी द्वारा डाले गए 50वें ओवर में न्यूजीलैंड ने दो और विकेट खोए। उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर मिचेल को कोहली के हाथों कैच कराया। जबकि लॉकी फॉर्ग्यूसन महज 1 रन बनाकर रनआउट हुए। ( साभार प्रभासाक्षी)

Leave a Comment