Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भारत के साथ ही पड़ोसी देशों में भी दिखी महानवमी और दशहरे की धूम

Along with India, the celebration of Mahanavami and Dussehra was also seen in neighboring countries.

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

देशभर में मंगलवार को बुराई पर अच्‍छाई की जीत के प्रतीक दशहरा और शुभो बिजोया पर्व को धूमधाम और हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया। इससे पहले देशवासी सोमवार को पावन पर्व महानवमी के रंग में रंगे दिखे।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लाल किले मैदान में आयो‍जित दशहरा समारोह में शामिल हुईं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के द्वारका में आयोज‍ित दशहरा कार्यक्रम में पहुंचे।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा समस्त देशवासियों को विजयादशमी के शुभ अवसर की हार्दिक शुभकामनाएं।
त्योहारों की धूम न केवल भारत के विभिन्न हिस्सों में दिखी, बल्कि हमारे पड़ोसी देशों में भी इन्हें पूरे उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। महानवमी के अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) कोलंबो की सितार शिक्षिका डॉ. निर्मला कुमारी रोड्रिगो ने विवेकानंद कल्चरल सेंटर में शानदार प्रस्तुति दी।
नेपाल में स्थित भारतीय उच्चायोग की ओर से इस महीने की शुरुआत से ही त्योहारी सीजन की तैयारी की जा रही थी। यहां उच्चायोग के सहयोग से आयोजित दशईं महोत्सव के दौरान नेपाली बैंड सोनागी ब्लूज और आईसीसीआर नेपाल के छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखने लायक रही। भारी संख्या में लोग इस महोत्सव में शामिल हुए।
नेपाल में स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर लिखा ‘महानवमी की हार्दिक मंगलमय शुभकामनाएं। वहीं बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर लिखा भारतीय उच्चायोग शुभो बिजोया के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देता है। यह शुभो बिजोया सभी के लिए सुख, शांति और समृद्धि लाए।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer