Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एलडीए में आयोजित नागरिक सुविधा दिवस में लखनऊ कमिश्नर ने अधिकारियों को दिए ये सख्त आदेश,,,

Lucknow Commissioner gave these strict orders to the officers in the Citizen Facilitation Day organized in LDA.

जन सामान्य की समस्याओं का समयद्ध कराये निस्तारण, अन्यथा मिलेगी प्रतिकूल प्रवृष्टि : मण्डलायुक्त

(रिपोर्ट – संजय सिंह)

Lucknow news today । एलडीए में आयोजित नागरिक सुविधा दिवस में पहुंचे लोगों की शिकायत पर मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी जन समस्याओं का समयबद्ध तरीके से शीघ्र निस्तारण कराये अन्यथा प्रतिकूल प्रवृष्ठि के लिये तैयार रहे। नागरिक सुविधा दिवस में लविप्रा उपाध्यक्ष डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी व नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।
गोमती नगर स्थित लखनऊ विकास प्राधिकरण कार्यालय में मंगलवार को नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया गया। इसमें मण्डलायुक्त लखनऊ डा. रोशन जैकब की अध्यक्षता में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी व नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा जन सामान्य की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना गया तथा इनके निस्तारण के सम्बंध में सम्बंधित को दिशा.निर्देश दिये गये।


नागरिक सुविधा दिवस में पहुंचे शेर अली द्वारा नगर निगम के लेखपाल लाल बहादुर पर आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करायी गयी जिस पर मण्डलयुक्त ने नगर आयुक्त को प्रकरण की त्वरित जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अगर जांच में आरोप सही पाये जाते हैं तो सम्बंधित के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के साथ ही एफआईआर भी दर्ज करायी जाए। इसके अलावा गोमती नगर के विपुलखण्ड में एक आवासीय भूखण्ड में अवैध रूप से रेस्त्रां संचालित होने की शिकायत मिलने पर मण्डलायुक्त ने प्राधिकरण नगर निगम व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को मौके पर जाकर त्वरित कार्यवाही करते हुए समस्या का निस्तारण कराने के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान तीन ऐसे फरियादी भी पहुंचे जिनके द्वारा पूर्व में भी प्रार्थना पत्र दिया गया थाए लेकिन उनकी समस्या का निदान नहीं हुआ। इस पर मण्डलायुक्त ने समस्त विभागों के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि जन सामान्य की समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करायें। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और सम्बंधित को प्रतिकूल प्रवृष्टि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त जनसुनवाई में पहुंचे जानकीपुरम निवासी कुछ लोगों द्वारा प्राइमरी स्कूल के पास अवैध कब्जे के सम्बंध में शिकायत की गयी जिस पर उपाध्यक्ष डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने प्रवर्तन जोन.5 की जोनल अधिकारी व अधिशासी अभियंता को स्थलीय निरीक्षण करके तीन दिन में कब्जा हटाने के निर्देश दिये।


मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि लखनऊ महानगर के रहने वाले सामान्य जनों को दिन.प्रतिदिन जीवन से जुड़ी समस्याओं यथा बिजली पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है। सरकार द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु संवेदनशीलता पूर्वक अनेक प्रबन्ध किये गये हैं और इन समस्याओं से संबंधित विभाग. समस्याओं के निराकरण हेतु प्रयासरत भी रहते हैंए किन्तु नगरीय क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं से जुड़े कई कार्य इस प्रकार के होते हैं कि उसमें एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं की सहभागिता होती हैए जिसकी जानकारी जन सामान्य को नहीं हो पाती है। एक से अधिक संस्थाओं के द्वारा कार्य किये जाने की स्थिति में कार्य के प्रति जबावदेही भी स्पष्ट रूप से तय करने में समस्या होती हैए ऐसी स्थिति में नगरीय क्षेत्र की आधारभूत संरचना से जुड़ी समस्याओं का प्रभावी निस्तारण बगैर अन्तर विभागीय समन्वय के किया जाना सम्भव नहीं हो पाता है। जिसके लिए हर माह के अंतिम मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण में नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विशेषकर एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओंध्विभागों की सहभागिता वाले प्रकरणों को संयुक्त टीम बना कर निस्तारण कराया जा रहा है।
अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि आज के नागरिक सुविधा दिवस में कुल 66 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुएए जिनमें से 18 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष प्रकरणों को सम्बंधित विभागों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु दिये गये है।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer