Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी होंगी विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक,,

Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina's daughter will be the World Health Organization's regional director for South-East Asia.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी को विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतर्गत दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में नामित किया गया है। प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद, जो एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं, को विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के अगले क्षेत्रीय निदेशक के रूप में नामित किया गया है। डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य दूसरे उम्मीदवार थे। उन्हें नेपाल ने नामांकित किया था। रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में एक बंद बैठक के दौरान सदस्य देशों ने वाजेद को इस पद पर नामित करने के लिए मतदान किया।
प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य निकाय के एक बयान के अनुसार, नामांकन डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड को उसके 154वें सत्र के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा जो स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 22 से 27 जनवरी तक होगा। वाजेद 1 फरवरी, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगे।
प्रभासाक्षी के अनुसार आलोचकों ने बताया है कि उनके पास मजबूत तकनीकी और सार्वजनिक स्वास्थ्य पृष्ठभूमि और वैश्विक स्वास्थ्य में व्यापक अनुभव नहीं है, जैसा कि भूमिका के लिए आधिकारिक मानदंडों के अनुसार आवश्यक है। उन्होंने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि वह मानसिक स्वास्थ्य और ऑटिज्म पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक की सलाहकार और लगभग एक दशक तक मानसिक स्वास्थ्य पर डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ सलाहकार पैनल की सदस्य रही हैं। वंशवाद के आरोपों पर सलमा वाजेद ने कहा कि मैं इसकी मदद नहीं कर सकती कि मैं जैसी हूं वैसी ही हूं। ( साभार प्रभासाक्षी)

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer