Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

स्काउट गाइड के रंग-बिरंगे स्कार्फ पाकर खिले बच्चों के चेहरे

The faces of the children lit up after receiving the colorful scarves from the Scout Guide.

(बबलू सेंगर)

Lucknow news today । लखनऊ के उच्च प्राथमिक विद्यालय कल्ली पश्चिम इंग्लिश मीडियम के स्काउट गाइड के बच्चों के लिए रंग-बिरंगे स्कार्फ पुलिस में कार्यरत मृत्युंजय सिंह के सहयोग से शिक्षक प्रतिनिधि रीना त्रिपाठी द्वारा वितरित किए गए।
प्रधान अध्यापक प्रकाश चंद्र तिवारी ने बच्चों को बताया कि समाज व राष्ट्र की अपेक्षा के अनुरूप नागरिक बनने में स्काउट गाइड की प्रमुख भूमिका रहती है ज्यादा से ज्यादा बच्चों को स्काउट गाइड लेकर अपनी पढ़ाई करनी चाहिए। स्काउट गाइड की इंचार्ज शिक्षिका रीता मौर्या ने रंग-बिरंगे स्कार्फ और बच्चों के लिए गुलाबी रंग के इसका की बहुत ही सराहना की और कहा कि स्काउट गाइड से बच्चों में आदमी सामान और आत्म गौरव की भावना विकसित होती है जल्द ही विद्यालय कैंपस में स्काउट गाइड का एक बड़ा कैंप लगवाने का आश्वासन दिया।
शिक्षक प्रतिनिधि रीना त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्र भक्ति की भावना बचपन से ही उत्पन्न होती है।
यदि बच्चों के पास स्काउट गाइड का प्रमाण पत्र है तो इसके माध्यम से विभिन्न सरकारी नौकरियों में मेरिट में लाभ मिलता है। राष्ट्रपति पुरस्कार प्रमाण पत्र के लिए भारतीय रेलवे में स्काउट गाइड के स्पेशल वेकैंसी निकलती है। विभिन्न विद्यालय , एवं महाविद्यालय में नामांकन के समय अतिरिक्त छूट दिया जाता है। सभी शिक्षकों ने कहा कि प्रांत द्वारा परिषदीय विद्यालयों में स्काउट गाइड के लिए फंड ज्यादा नहीं दिया जाता है जिससे की मूलभूत सुविधाओं की कमी होती है यदि सरकार इस फंड को प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों को प्रदान करें तो निश्चित रूप से स्काउट गाइड की गतिविधियों को बढ़ाया जा सकता है।

Contact for advertisement : 9415795867

Leave a Comment