Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जालौन में छोटे किसानों को निशुल्क मिल रहा बीज,, सबसे अधिक है इसकी डिमांड

Small farmers are getting free seeds in Jalaun, its demand is highest.

(रिपोर्ट – बबलू सेंगर)

Jalaun news today । जालौन नगर के चुर्खी रोड स्थित राजकीय कृषि बीज गोदाम पर लघु एवं सीमांत पात्र किसानों को निशुल्क बीज का वितरण किया जा रहा है। निशुल्क बीज मिलने से केंद्र पर किसानों का जमावड़ा लग रहा है। किसानों को निशुल्क बीज के लिए जमावड़ा लग रहा है।
हमारे स्थानीय सहयोगी से मिली जानकारी के अनुसार गोदाम पर सरसों व मसूर के पैकेटों का वितरण हो रहा है। सबसे अधिक डिमांड मसूर के बीज की है। किसान गोदाम से मसूर का निशुल्क बीज पाने के लिए चक्कर लगा रहे हैं। जबकि सरसों के बीज की डिमांड कम है। मंगलवार को गोदाम पर मसूर के बीज के 190 पैकेट का वितरण हुआ है। वहीं सरसों के मात्र 40 पैकेट का वितरण हुआ। वहीं, मसूर की किट लेने आए किसान कमलेश कुमार, सुरेश, परमात्मा आदि को ई पास मशीन में अंगूठा न आने के कारण वापस लौटना पड़ा।

गोदाम प्रभारी रविकांत सेन ने बताया कि मसूर के पैकेट की डिमांड अधिक है। प्रति किसान आठ किग्रा मसूर के पैकेट का वितरण किया जा रहा है। वहीं, सरसों के बीज का प्रति किसान दो किग्रा वितरण होना है। लेकिन सरसों के बीज की डिमांड कम है। बताया कि इस बार ई पॉस मशीन के माध्यम से वितरण किया जा रहा है। जिन किसानों का अंगूठा लग जाता है उन्हें निशुल्क पैकेट का वितरण किया जाता है। यदि किसी किसान का अंगूठा नहीं आता है तो मजबूरन उसे वापस लौटना पड़ता है।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer