Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एशियाई क्रिकेट में तेजी से आगे बढ़ रहा है अफगानिस्तान,,,

Afghanistan is progressing rapidly in Asian cricket.

एस एम अरशद/दिव्य नौटियाल

Sports news today । भारत और अफगानिस्तान के बीच तीसरा टी20 मैच काफी रोमांचक रहा है। हालांकि भारत ने उम्मीद के मुताबिक सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया लेकिन अफगानिस्तान ने तीसरे टी-20 जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे हर कोई प्रभावित है। भले ही अफगानिस्तान क्रिकेट टीम तीसरा मुकाबला हार गई हो लेकिन उसने आखिरी गेंद तक हार नहीं माना। इसका नतीजा ये हुआ कि मैच में दो बार सुपर ओवर देखने को मिला। अफगानिस्तान की नई टीम लगातार अच्छा खेल दिखा रही है। उसके इस प्रदर्शन से एशिया में क्रिकेट को और बढ़ावा मिलेगा। अगर आप मौजूदा वक्त में एशियाई टीम के प्रदर्शन पर गौर करेंगे तो देखेंगे कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीमें अब पहले से काफी बेहतर क्रिकेट खेल रही है जबकि श्रीलंका की टीम अपने सुनहरे अतीत की तलाश में है। श्रीलंका इसलिए संघर्ष कर रही है क्योकि कई सीनियर खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम लगातार नीचे जा रही है। उसे हाल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने बुरी तरह से पराजित किया है।भारत में आयोजित विश्व कप में जहां अफगानिस्तान की टीम ने कुछ बड़ी टीमों को हराकर सबको चौंका दिया था जबकि पाकिस्तान की टीम लगातार हार रही थी लेकिन अफगानिस्तान टीम ने अपने प्रदर्शन से एक बात तो साफ कर दी थी कि आने वाले दिनों में एक मजबूत टीम के तौर पर उभर रही है। पिछले साल भारत में खेले गए विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन किसी से सपने से कम नहीं था। उसने तीन वर्ल्ड
 चैम्पियन को पराजित किया था।

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड को हराकर सबको चौंका दिया था। उसने विश्व कप में इंग्लैंड को 69 जबकि पाकिस्तान को आठ और श्रीलंका को सात विकेट से पराजित कर विश्व क्रिकेट में लोहा मनवाया। अफगानिस्तान विश्व कप में कुल 9 मैच जिसमें उसने 4 जीत हासिल की जबकि 5 में पराजय झेलनी पड़ी। 10 टीमों की अंक तालिका में अफगानिस्तान 8 अंक हासिल किये और छठे नंबर पर रहकर उसने अपने विश्व कप के अभियान को समाप्त किया था।

अफगानिस्तान एक ऐसा देश है जहां पर गोलियों की गूंज और बम धमाकों की आवाज लगातार सुनाई पड़ती है। तालिबान राज में लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इसके बावजूद अफगानिस्तान का क्रिकेट विश्व पटल पर छा गया है। अफगानिस्तान के पास कुछ ऐसे विश्व स्तर के खिलाड़ी है जिनका डंका पूरे विश्व में बजता है। राशिद खान का नाम सबसे पहले आता है जो अफगानिस्तान क्रिकेट को आगे बढ़ाने में खास योगदान दे रहे हैं। विश्व क्रिकेट में अपनी फिरकी के बल पर उन्होंने दुनिया जीतने का हौसला दिखाया जबकि मोहम्मद नबी को कौन भूल सकता है। एक बेहतरीन ऑलराउंडर के तौर पर विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है।

वहीं रहमानुल्लाह गुरबाज़ ,इब्राहिम ज़दरान,गुलबदीन नईब जैसे बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। ऐसे में आने वाले दिनों में अफगानिस्तान टीम और बेहतर हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो एशियाई क्रिकेट के लिए अच्छी बात होगी।

Leave a Comment