Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

यूपी में हो रहे एनकाउंटर को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किए ये बड़े निर्देश,,पढ़िये आदेश

UP News Today । यूपी में हो रहे एनकाउंटर को लेकर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सूबे में तैनात अपने अधीनस्थों को बड़े निर्देश जारी किए हैं। इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है। BNE के अनुसार उत्तर प्रदेश में जबसे योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद सम्हाला है, तभी से लगातार हो रहे एनकाउंटर पर विपक्षी दलों समेत आम नागरिक भी सवाल खड़ा कर रहे है ,जिसकी वजह से सरकार और पुलिस की छवि धूमिल हो रही है । इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने एनकाउंटर को लेकर नए दिशा -निर्देश जारी कर दिए है। ताकि जनता और पीड़ित पक्ष तक असलियत सामने रखी जा सके।
डीजीपी प्रशांत कुमार के नए दिशा- निर्देशों के अनुसार अब शूटआउट वाली घटना स्थल की पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी ,साथ ही एनकाउंटर में मारे गए अपराधी की मृत्यु होने या गंभीर घायल होने की स्थिति में उसके परिजनों को तुरंत ही इसकी जानकारी दी जाएगी ,और घटना स्थल की फोरेंसिक टीम जाँच करेगी। अपराधी की मौत होने की स्थिति में डॉक्टरों का एक पैनल पोस्टमार्टम करेगा जिसकी पूरी वीडियोग्राफी की जाएगी।
प्रशांत कुमार ने बताया कि जिस क्षेत्र में एनकाउंटर हुआ है, उस क्षेत्र की पुलिस घटना की जांच नहीं करेगी ,इस जाँच को क्राइम ब्राँच या फिर अन्य दूसरे थाने की पुलिस को सौंपी जाएगी। एनकाउंटर में शामिल पुलिस अफसरों के ऊपर के अधिकारीयों को ही जाँच दी जाएगी। नए निर्देशों में यह भी कहा गया है कि एनकाउंटर में इस्तेमाल किये गए हथियारों को पुलिस कब्जे में लेगी ,अगर इन हथियारों से अपराधी गंभीर रूप से घायल हुआ है, तो हथियारों का बैलेस्टिक परिक्षण भी कराया जायेगा।
डीजीपी के नए दिशा- निर्देशों में कोई भी कमी नहीं छोड़ी गयी है, ताकि एनकाउंटर पर लगातार उठ रहे सवालों पर अंकुश लग सके। आपको बता दें, कि सुल्तानपुर डकैती कांड में मंगेश यादव के हुए एनकाउंटर पर सपा प्रमुख अखिलेश ने सरकार और पुलिस पर जमकर सवाल उठाये थे।

जारी किया निर्देश

आपका अपना पेपर

E-Paper 21-October-2024 – उत्तम पुकार न्यूज़

Leave a Comment