Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

डीएम मुजफ्फरनगर ने अन्य अधिकारियों के साथ किया गंगा स्नान मेला का स्थलीय निरीक्षण,, जारी किए ये निर्देश

दिये साफ-सफाई एवं घाटों की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश…..

रिपोर्ट – विजय सैनी

मुजफ्फरनगर । उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में आज जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल व जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने आगामी 5 नवंबर से 9 नबंवर तक आयोजित होने वाले कार्तिक गंगा स्नान मेला शुकतीर्थ की तैयारियों को लेकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर वहां की तैयारियों को देखते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने मोटर बॉट में बैठकर घाट की व्यवस्था को परखा एवं जल का बहाव देखते हुए घाटों का मजबूत अस्थाई निर्माण कराने के निर्देश दिए। तथा उन्होंने घाट पर सुरक्षा व्यवस्था एवं बैरिकेडिंग कराने के निर्देश देते हुए कहा कि घाटों पर गोताखोरों की तैनाती भी प्रत्येक दशा में रहे।

डीएम ने जारी किए निर्देश

जिलाधिकारी ने विगत बैठक के कार्यवृत्त के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा जो मार्ग बहुत ही खराब स्थिति में है उसको समय रहते हुए गड्ढा मुक्त कराना सुनिश्चित करें जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना की जाए।उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था रहे एवं घाटों की सुरक्षा के लिए अस्थाई घाट बनाये जाए तथा प्रर्याप्त महिला पुलिस बल तैनात किया जाये। पुलिस को बैठने हेतु टैन्टज एवं पानी की व्यवस्था की जाये।
जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि घाटों पर बल्लियों की मजबूत बैरिकेडिंग की जाए एवं मेला स्थल पर साफ सफाई की व्यवस्था को लेकर अधिक से अधिक सफाई कर्मचारी घाट पर तैनात किये जाये। तथा कूडा एकत्र करने की व्यवस्था विशेष रुप से की जाये।
उन्होंने कहा कि मेला स्तर पर शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था हो एवं शौचालय के शैड तैयार किया जाए। और उन्होंने कहा कि मेला स्थल को सेक्टर के रूप में बांटा जाए। जिससे आने जाने में किसी भी श्रद्धालुओं को कोई समस्या ना रहे।
जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर गैस एजेंसी के माध्यम से गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। एवं विद्युत कार्य को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर प्रकाश की उचित व्यवस्था रहे। खम्भों पर स्ट्रीट लाइट की पर्याप्त व्यवस्था रहे तथा एक्स ई एन विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि वह मेला स्थल पर भ्रमण शील रहें। एवं समन्वय स्थापित करते हुए प्रकाश की उचित व्यवस्था कराने में सहयोग करें।

Download our app on playstore : uttam pukar news



परिवहन विभाग को लेकर क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर श्रद्धालुओं को लाने ले जाने के लिए बसों की पर्याप्त व्यवस्था रहे कहा कि मेला स्थल के आसपास एक अस्थाई बस स्टैंड भी बनाया जाए जिससे वहां श्रद्धालु बसों के द्वारा आ जा सकें। समय का प्रचार प्रसार किया जाए ताकि श्रद्धालुओं को मेला स्थल तक आने में कोई असुविधा ना हो।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेले में लाखो की संख्या में श्रद्धालु भैसा-बोगी लाते है जिस हेतु पशुओ की चिकित्सा हेेतु एक पशु डिस्पेन्सरी की व्यवस्था की जाये, लंपी रोग के दृष्टिगत मेला स्थल पर संबंधित पशुओं का प्रवेश ना रहे। लंबी बीमारी की दवाइयां पर्याप्त मात्रा में रहना चाहिए।


जिलाधिकारी ने साउंड व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा एवं टेंट व्यवस्था इत्यादि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने जिला मेला अधिकारी/ अपर मुख्य अधिकारी को निर्देशित किया और कहा कि मेले में आवागमन एवं मेला मार्ग को देखते हुए पर्याप्त व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। एवं मेला स्थल पर भ्रमण शील रहें। जिससे मेले का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हो सके। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया एंबुलेंस की व्यवस्था स्वास्थ्य कैंप में स्नेक वाईट एवं ऑक्सीजन एवं जीवन रक्षक औषधियां पर्याप्त मात्रा में रहनी चाहिए समूचे मेला क्षेत्र में मच्छरों के प्रकोप से बचने हेतु निरंतर फॉगिंग एवं एंटी लारवा छिड़काव का कार्य किया जाए ।खोया पाया केंद्र पर जिस कर्मचारी की तैनाती की जाये उनकी समय सारणी के अनुसार उपस्थिति होनी चाहिये।
शुक्रतीर्थ मेले में शराब पूर्णतया प्रतिबंध रहेगी जहां कच्ची शराब बनाई जाती है वहां छापामारी की कार्रवाई शुरू कर दी जाए और उन्होंने सीसीटीवी कैमरे लगाना, कंट्रोल रूम की स्थापना, मोबाइल जनरेटर की व्यवस्था, तय बजारी वसूली के कार्य, फ्लेक्सी बोर्ड ,प्रचार प्रसार पर दिशा निर्देश दिये ।

ये भी रहे मौजूद

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 अरविन्द कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी जानसठ, तहसीलदार जानसठ एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी एवं गंगा समीति के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Comment