Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सुखद खबर : 17 दिन टनल में फंसे रहने के बाद अब खुले में सांस लेंगे 41 मजदूर,, कड़ी मशक्कत के बाद निकाले गए बाहर

Good news: After being stuck in the tunnel for 17 days, 41 laborers will now breathe in the open, were brought out after hard work.

Uttrakhand news today। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में पिछले सत्रह दिनों से फंसे मजदूर आज शासन प्रशासन की कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को अब धीरे-धीरे निकाला गया है। टनल से बाहर निकलने के बाद उन्हें उन्हें मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया। पिछले17 दिनों से टनल में फंसे मजदूरों को सकुशल बाहर निकालने के लिए खुद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह सुरंग में मौजूद रहे। यह दोनों लगातार सुरंग के पास डटे रहे। और जैसे ही मजदूर बाहर निकल कर आये तभी पहले से ही मौजूद केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने मजदूरों को माला पहनाकर उनका स्वागत किया और उनका उत्साहवर्धन किया।

उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले के सिल्क्यारा में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे सभी 41 श्रमिकों को बाहर निकाले जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को सलाम किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने सुरंग में फंसे श्रमिकों के साहस और धैर्य की सराहना की तथा उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। उन्होंने लिखा कि उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

बचाव अभियान की सफलता की सूचना आते ही सुरंग के बाहर खड़े श्रमिकों ने जय श्रीराम के नाम का जयकारा लगाया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जैसे ही टनल से मजदूर बाहर निकले तो वहाँ पर मौजूद मजदूरों के परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टनल से बाहर निकले मजदूरों को सरकार 1 – 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी और उन्हें उनके घर तक सुरक्षित तरीके से भिजवाया जाएगा।

मजदूरों के बाहर निकलने पर पीएम मोदी ने कही यह बात

उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है।
टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।
यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है।
मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

सीएम धामी ने कही यह बात

आदरणीय प्रधानमंत्री @narendramodi जी ने फ़ोन कर सिलक्यारा टनल में फँसे श्रमिकों के सफल रेस्क्यू ऑपरेशन हेतु बधाई दी। साथ ही श्रमिकों को बाहर निकालने के पश्चात उनकी स्वास्थ्य संबंधी देखभाल और सभी को उनके गंतव्य तक भेजे जाने की व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी ली।
माननीय प्रधानमंत्री को श्रमिकों की प्रारंभिक जाँच के पश्चात चिन्यालीसौड़ स्थित अस्पताल भेजने, श्रमिकों के परिजनों की भी समुचित देखभाल के लिए की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराया।
इस दौरान प्रधानमंत्री को उनके द्वारा प्रदान किए मार्गदर्शन एवं हर संभव सहयोग हेतु बचाव दल के सभी सदस्यों व श्रमिकों के परिजनों की ओर से धन्यवाद व्यक्त किया।

Leave a Comment