Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

झांसी मंडल में पहली बार हुआ अंतरिक्ष प्रयोगशाला का शुभारंभ,, जालौन के इस स्कूल में दी गयी विद्यार्थियों को जानकारी

Space laboratory was inaugurated for the first time in Jhansi division, information given to the students of this school in Jalaun

(रिपोर्ट – बबलू )

Jalaun news today । इसरो और व्योमका स्पेस के तत्वावधान में झांसी मंडल में पहली अंतरिक्ष प्रयोगशाला का शुभारंभ नगर के एमएल कांवेंट स्कूल में हुआ। जिसमें शिक्षार्थियों को मिशन चंद्रयान 3 के बारे में डिजिटल माध्यम से जानकारी दी गई।


भिटारा ग्राम पंचायत के एमएल कांवेंट स्कूल में इसरो और व्योमका स्पेस के तत्वावधान में झांसी मंडल की पहली महर्षि भारद्वाज ग्रामीण अंतरिक्ष प्रयोगशाला का शुभारंभ किया गया है। शुभारंभ पर दो दिवसीय कार्यक्रम में व्योमका स्पेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद यादव ने बताया कि प्रयोगशाला में छात्रों को उनकी रूचि के अनुसार ही पूर्व माध्यमिक कक्षाओं से विज्ञान एवं तकनीकि विषय जैसे रॉकेट्स, सैटेलाइट्स, ड्रोन्स, रोबोटिक्स एवं ,खगोल विज्ञान का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि आगे चलकर वह इसे करियर के रूप में अपना सकें। कार्यशाला में कार्यकारी अधिकारी द्वारा अंतरिक्ष प्रयोगशाला में मिशन चंद्रयान 3 के बारे में डिजिटल माध्यम एवं रॉकेट मॉड्यूल के माध्यम से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में विद्यालय एवं ग्रामीण क्षेत्र के तकरीबन 200 से अधिक छात्रों ने भाग लिया और अंतरिक्ष विज्ञान के रहस्यों को रूचिपूर्वक समझा। इस मौके पर प्रबंधक गौरव गुप्ता, प्रधानाचार्य उदय पांडेय आदि मौजूद रहे।





Leave a Comment