Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया इतने शिक्षकों को सम्मानित,, सम्बोधन में कही यह बात

The Chief Minister honored so many teachers on Teacher's Day, said this in his address

Lucknow news today ।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ में स्थित लोक भवन में बेसिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक शिक्षा विभाग के 94 शिक्षकों को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया।

इस अवसर पर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए 2. 9 लाख टेबलेट वितरण का शुभारंभ एवं बेसिक शिक्षा विद्यालयों के लिए 18.381 स्मार्ट क्लासेस हुआ 880 एलसीटी लैब का उद्घाटन भी किया ।मुख्यमंत्री श्री योगी ने सम्मानित पाने वाले सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई भी दी है। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह व माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी समेत कई अन्य लोग उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में कही यह बात

सुनिए मुख्यमंत्री का सम्बोधन

राजधानी लखनऊ के लोक भवन में आयोजित हुए इस शिक्षक सम्मान कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि एक शिक्षक से लेकर के भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद तक जाना यह हर एक शिक्षक के लिए एक नई प्रेरणा है। सीएम योगी ने कहा कि अपने कृतित्व से व्यक्तित्व का निर्माण करना और उस व्यक्तित्व के विराट छाया में पूरे देश को एक नई दिशा देना सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन के व्यक्तित्व और कृतित्व से हर व्यक्ति परिचित है एक शिक्षक की भूमिका के बारे में उनका स्पष्ट कहना है कि वह राष्ट्र निर्माता है राष्ट्र निर्माता के रूप में एक शिक्षक की भूमिका हम सबके लिए उल्लेखनीय है। सीएम योगी ने कहा कि प्राचीन काल से ही भारत में अपने शिक्षकों की इस परंपरा को भले ही किसी रूप में हो उसकी मान्यता दी । उसको सम्मान के साथ श्रद्धापूर्वक समाज में विशिष्ट स्थान देने का कार्य किया लेकिन समय के अनुरूप इसमें दोनों पक्ष इसके सामने आते गए। एक पक्ष जो उसका उज्जवल पक्ष था जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में वर्तमान पीढ़ी का मार्गदर्शन करते हुए राष्ट्र की नींव को सुद्रण करते हुए एक राष्ट्र निर्माता की अपनी भूमिका के निर्वहन करने वाला पक्ष एक उज्जवल पक्ष है लेकिन दूसरा पक्ष उसका कृष्ण पक्ष भी है कृष्ण पक्ष जब ट्रेड यूनियन की तरह कोई शिक्षक विद्यालय एक कार्य और उससे विरत होकर के दिन भर शिक्षा अधिकारियों के घर में या उनके कार्यालय में बैठकर के अपनी वर्तमान पीढ़ी के भविष्य के साथ खिलवाड़ करता है उसका यह एक कृष्ण पक्ष भी है हम सबको अपने समाज में देखने को मिलता है और समाज भी उस व्यक्ति को संदेह की निगाह से देखता है उनके प्रति समाज को कोई श्रद्धा भाव नहीं होता एक तिरस्कार का भाव समाज के मन में उनके प्रति होता है। सीएम योगी ने कहा कि यह उसका एक उज्जवल पक्ष है और कृष्ण पक्ष है इन दोनों को ध्यान में रखकर के शिक्षा जगत के वर्तमान जगत को समाधान करने का हम सबको करना है। मुख्यमंत्री श्री योगी ने अपने संबोधन में कहा कि एक बड़ी जिम्मेदारी है आपके पास और बड़ी जिम्मेदारी इसलिए क्योंकि सरकार ने इस बड़ी जिम्मेदारी के साथ समाज के निर्माता के रूप में राष्ट्र के निर्माता के रूप में आप सबके भूमिका को आगे बढ़ाने और उससे वर्तमान पीढ़ी को प्रेरित करने की बड़ी जिम्मेदारी दी है। एक बड़ी जिम्मेदारी है आपके पास अगर हम समय के साथ नहीं चलेंगे तो फिर समय हम सबको पीछे धकेलना का काम करेगा हम पीछे जाएंगे प्रगति और विकास की दौड़ में हमारा कोई स्थान नहीं होगा और विकास और प्रगति के इस दौड़ में हम पीछे ना रह जाए हम अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर समाज को देसी दिशा देते हुए आगे बढ़े इस भूमिका के साथ हम सबको स्वयं को तैयार करना होगा।

Leave a Comment