Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

लाक्षाकार परिचय सम्मेलन व सामूहिक विवाह कार्यक्रम की प्रशासन से नहीं मिली परमिशन, जांच के बाद निकली यह बजह

Jalaun news today ।जालौन नगर के स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय लाक्षाकार लखेरा समाज के अखिल भारतीय परिचय सम्मेलन व सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए आयोजक मंडल द्वारा प्रशासन से अनुमति मांगी गई थी। कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के बाद एसडीएम ने प्रशासन द्वारा मात्र शोभायात्रा की अनुमति दी गई है।
उक्त कार्यक्रम के लिए 13 जुलाई 2024 को कलश यात्रा, 14 जुलाई 2024 को विवेकानंद इंटर कॉलेज जालौन में सामूहिक विवाह कार्यक्रम एवं दिनांक 15 जुलाई 2024 को विवेकानंद इंटर कॉलेज में विदाई गीत कार्यक्रम आदि के लिए आयोजक मंडल द्वारा एसडीएम से अनुमति मांगी गई थी। जिसके क्रम में आवेदक को यातायात नियमों व अन्य शर्तों के अधीन 13 जुलाई 2024 की कलश यात्रा की अनुमति दी गई। किंतु थानाध्यक्ष जालौन की आख्या और सीओ व एसडीएम के द्वारा सामूहिक विवाह के कार्यक्रम स्थल विवेकानंद इंटर कॉलेज के स्थलीय निरीक्षण के उपरांत कई कमियां भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा के दृष्टिगत पाई गईं। जिसके कारण दिनांक 14 जुलाई 2024 व 15 जुलाई 2024 के उक्त कॉलेज के कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी गई है।

कार्यक्रम स्थल की बाउंड्री वॉल कुछ स्थानों पर टूटी हुई पाई गई, मैदान में प्रवेश व निकास के द्वार पृथक पृथक नहीं पाए गए। कॉलेज का एक द्वार स्थायी रूप से बंद है जिसमें अंदर का रास्ता आवागमन योग्य नहीं है जो कि सुरक्षा की दृष्टि से उचित नहीं है। भीड़ प्रबंधन के लिए कार्यक्रम स्थल पर आयोजक द्वारा बेरीकेडिंग की कोई व्यवस्था नहीं पाई गई। निर्माणाधीन मंच भीड़ और संभावित विशिष्ट आगंतुको के दृष्टिगत सुदृढ़ और सुरक्षित नहीं पाया गया। साथ ही मंच के आसपास का स्थल मुख्य रोड से नीचे होना और जलनिकासी के लिए नाली का न होना पाया गया। जहां बारिश होने पर जल भराव की संभावना है। कार्यक्रम स्थल पर अग्निशमन यंत्र भी नहीं पाए गए। कार्यक्रम स्थल संभावित भीड़ के लिए उपयुक्त न पाए जाने के कारण उक्त स्थल पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी गई है।

जालौन क्षेत्र की खबरों व विज्ञापन के लिए सम्पर्क : बबलू सेंगर महिया : 9648411717

Leave a Comment