Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

3 दिसम्बर को विश्व दिव्यांग दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण करेगी उप्र सरकार

दिव्यांगजनों को सम्मान देकर प्रोत्साहित कर मुख्यधारा से जोड़ेगे:दिव्यांगजन मंत्री नरेन्द्र कश्यप
Up news sirf sach

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वंत्रत प्रभार) नरेन्द्र कश्यप की अध्यक्षता में विश्व दिव्यांग दिवस 3 दिसम्बर के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण एवं सम्मान हेतु पात्र आवेदनकर्ताओं के चयन किये जाने हेतु चयनित समिति की बैठक विधानसभा में स्थित कार्यालय में आयोजित की गयी। बैठक में समस्त जिलों से आये पात्र आवेदनकर्ताओं के नामों के चयन पर विचार-विमर्श किया गया।
इस अवसर पर दिव्यांगजन मंत्री ने कहा कि दिव्यांगजनों के पुनर्वास एवं उनको शिक्षित कर सभ्यता की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए उप्र सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके प्रति गम्भीरता से कार्य कर रही है। इसी आधार में दिव्यांगजनों को प्रोत्साहन करने के लिए समाज की उन्नति के लिए दिव्यांगजनों द्वारा किये गये कार्यो को पुरस्कृत व सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिव्यांगजनों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा दिव्यांगों को दिये जाने वाले लाभाविन्त योजनाएं सुलभ व सुचारू रूप से कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 3 दिसम्बर को विश्व दिव्यांग दिवस के रूप में घोषित किया गया है। यह राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक आदि जैसे जीवन के हर पहलू में दिव्यांग व्यक्तियो के अधिकारों तथा उनके हितों की प्रोत्साहित करने की परिकल्पना करता है।

‘विश्व दिव्यांग दिवस’ पुरस्कार राज्य स्तर पर दक्ष दिव्यांग कर्मचारियों व स्वनियोजित दिव्यांगजन, सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता तथा सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट अधिकारी या एजेंसी, सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति व संस्था, प्रेरणास्रोत, सृजनशील दिव्यांग बालक व बालिका, दिव्यांग खिलाड़ियों, दिव्यांगजन हेतु बाधारहित वातावरण के सृजन हेतु सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए, दिव्यांगजन को पुनर्वास सेवायें प्रदान करने वाले श्रेष्ठ जिला आदि कुल 12 विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किये जाते हैं।

आयोजित की गयी समिति की बैठक में हेमन्त राव, अपर मुख्य सचिव, अजीत कुमार, विशेष सचिव एवं राज्य आयुक्त, दिव्यांगजन, उप्र सत्य प्रकाश पटेल, निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, कुलपति, डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ, रमेश पाण्डेय, कार्यालय प्रभारी, क्षेत्रीय पुनर्वास केन्द्र, लखनऊ, अमिताभ शुक्ला, प्रबन्धक, भागीरथ सेवा संस्थान, गाजियाबाद आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment