Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बच्चों की समस्याओं को सुनने के लिए आयोजित हुआ कार्यक्रम,, बाल अधिकार संरक्षणआयोग की सदस्य ने सुनी समस्याएं

A program was organized to listen to the problems of children, a member of the Child Rights Protection Commission listened to the problems.

(रिपोर्ट – बबलू सेंगर)

Jalaun news today । भारत सरकार के राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली द्वारा बच्चों की समस्याओं को सुनने के लिए आकांक्षी ब्लाक जालौन के खंड विकास परिसर में जालौन बेंच का आयोजन किया गया।
आयोजन में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या डॉक्टर दिव्या गुप्ता ने जालौन बेंच में आए लगभग चार हजार बच्चों से संवाद किया और उनकी समस्याओं को बेंच द्वारा सुना गया और निस्तारण के भी प्रयास किए गए। बच्चों ने रिहाइशी मोहल्ले में शराब की दुकान खोले जाने की शिकायत बेंच के समक्ष करते हुए कहा कि उसण्के मोहल्ले में शराब की दुकान खुली है वहां से लड़कियां विद्यालय के लिए निकलती हैं तो अपने को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं। इसके निस्तारण के लिए सदस्य डॉक्टर दिव्या गुप्ता ने स्वयं ठेके पर जाकर के ठेके का निरीक्षण किया और इस संदर्भ में आबकारी निरीक्षक से भी वार्ता की। जालौन का एक बच्चा जो क्रॉनिक रोग से गुजर रहा है जिसके उपचार के लिए सदस्या ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली में इसके इलाज कराने के लिए वार्ता करते हुए उसे वहां इलाज के लिए भेजने के लिए निर्देशित किया। जहां बच्चों से माननीय सदस्या ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई के लिए आवाहन किया तो वहीं बेहतर शिक्षा के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया। कहा कि प्रत्येक विद्यालय में बच्चों के लिए शौचालय हो और विद्यालय मानक के अनुकूल चले इसके लिए शिक्षा विभाग जिम्मेदार है। कुछ बच्चों में आंख की समस्या और बौद्धिक परीक्षण की समस्या के निवारण के लिए मेडिकल बोर्ड को निर्देशित किया गया। कार्यक्रम में 231 बच्चों ने विभिन्न समस्याएं लिखित रूप से दर्ज करवाई, जिसे मौके पर सुनते हुए उनका निस्तारण किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से आई अंशिका चौहान, मोनिका, ब्लॉक प्रमुख रामराजा निरंजन, जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पंडित, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्र प्रकाश, जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तखार अहमद, जिला प्रोवेशन अधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन, बीडीओ प्रशांत कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी जगदीश वर्मा, आरबीएसके की मेडिकल टीम बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष सतीश चंद्र, सदस्य गरिमा पाठक, एसके चौधरी, विनीता बाथम, राजपाल, किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य सुरजीत सिंह, महिला कल्याण विभाग से संरक्षण अधिकारी जूली खातून, रचना कुशवाहा, रिचा द्विवेदी, वीर सिंह, सुरेश, नीतू देवी आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment