Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

स्वच्छता का जीवन मे है बहुत महत्व ,महिलाओं को किया गया जागरूक,,

Cleanliness is very important in life, women were made aware,

(रिपोर्ट – बबलू सेंगर)

Jalaun news today ।जालौन के मकरंदपुरा गांव में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में महिलाओं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। स्वच्छता न अपनाने से होने वाले रोग और उनके उपचार की जानकारी दी गई।
रैकेट इंडिया के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर रूद्रप्रताप सिंह ने स्वच्छता को लेकर बताया कि स्वच्छता का जीवन में विशेष महत्व है। स्वच्छता के अभाव में जाने अनजाने बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। उन्होंने बच्चों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करने की अपील की। रैकेट इंडिया का प्रयास है कि गंदगी से होने वाले रोगों का समूल नाश किया जाए। जब व्यक्ति स्वच्छ होगा तो स्वस्थ होगा। गुलाबी दीदी सत्यव्रती ने महिलाओं को विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वच्छता के सात सूत्रों को समझाया। कहा कि जानकारी के अभाव में हाथों को भी सही नहीं धोया जाता है, उन्होंने हाथ धोने का सही तरीका बताया। साबुन से हाथ धोना, शौचालय को साफ सुथरा रखना, टीकाकरण, स्तनपान, स्वच्छ जल का उपयोग, जिंक और ओआरएस महत्व और उसके बनाने के तरीकों को बताया। अंत में महिलाओं को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।

इस मौके पर आंगनबाड़ी शशि, सहायिका रामखिलानी, आशा सुनीता, किरण देवी, शिल्पी देवी, नीलम, संगीता देवी, पूनम, रेखा, विनीता, आरती, गायत्री, सावित्री, सरिता, रोशनी, रंगीली, खुशबू, सीमा, संध्या, रिंकी, उमाकांती, सरला, सुमन, आरती, पिंकी आदि मौजूद रही।

Leave a Comment