Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सीएम योगी ने सिद्धार्थनगर में551 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण ,सम्बोधन में कहि यह बात

CM Yogi inaugurated 551 development projects in Siddharthnagar, said this in his address

जनपद सिद्धार्थनगर आकांक्षात्मक जनपद से
उबरकर विकसित जनपद बन रहा : मुख्यमंत्री

Sidharthnagar news today । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को जनपद सिद्धार्थनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में लगभग 1,900 करोड़ रुपये लागत की 551 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्मार्टफोन/टैबलेट तथा आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों का अन्नप्राशन भी किया।


मुख्यमंत्री श्री योगी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर आकांक्षात्मक जनपद से उबरकर विकसित जनपद बन रहा है। आज शासन की योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को मिल रहा है। स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही हैं। पहले शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ किसी गरीब को नहीं मिलता था। जनपद शिक्षा और स्वास्थ्य में पिछड़ा था। यहां रोजगार नहीं थे, जनपद में कृषि व जल संसाधन की स्थिति अत्यन्त खराब थी। यहां उद्योग-धंधे न के बराबर थे।
मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि पहले सिद्धार्थनगर इंसेफेलाइटिस से सबसे ग्रसित जनपदों में एक था। इंसेफेलाइटिस से ग्रसित बच्चों को बचाने के लिए वह सड़क से संसद तक लड़े। आज सिद्धार्थनगर इंसेफेलाइटिस से मुक्त है। किसी भी बच्चे की मृत्यु इंसेफेलाइटिस से नहीं हो रही है। गरीबां का हक माफिया हड़प जाते थे। हमने मच्छर और माफिया दोनों को समाप्त करने का काम किया है। यह विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वयन का परिणाम है। जनपद में अच्छे विद्यालय बन गये हैं। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय नये प्रतिमान स्थापित कर रहा है। जनपद में माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है। नर्सिंग कॉलेज का शिलान्यास आज किया गया है। हर घर को स्वच्छ जल मिल रहा है। सभी गांवों को अच्छी सड़कों से जोड़ा जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भारत बदल रहा है। भारत का सम्मान दुनिया में बढ़ा है। भारत ने विगत 10 वर्षां में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कई ऊंचाइयों को छुआ है। आज भारत दुनिया का नेतृत्व करता हुआ दिखायी दे रहा है। आजादी के अमृतकाल में भारत दुनिया की 5वीं सबसे बडी अर्थव्यवस्था बना है। आगामी 03 वर्षां में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर हेतु आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना जैसी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को दिया जा रहा है। ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ के माध्यम से जनपद के काला नमक चावल को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। यह नये भारत के रूप में हम सभी की पहचान को प्रदर्शित कर रहा है। इस नये भारत में नौजवानों के लिए आजीविका एवं आस्था के लिए सम्मान भी है।


सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में भव्य श्रीराम मन्दिर में श्रीरामलला विराजमान हैं। 500 वर्षां का सपना पूरा हुआ है। 23 जनवरी से 10 मार्च, 2024 तक 1 करोड़ से अधिक श्रद्धालु श्रीरामलला के दर्शन कर चुके हैं। आज भारत प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री जी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में कहा था कि हमारा संकल्प विकसित भारत होना चाहिए। विकसित भारत के लिए विकसित उत्तर प्रदेश होना चाहिए, विकसित उत्तर प्रदेश के लिए विकसित सिद्धार्थनगर होना चाहिए। डबल इंजन सरकार में योजनाआें का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को मिल रहा है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Sponsored
Sponsored

Leave a Comment