Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कोरोना के नए वेरियंट को लेकर अलर्ट मॉड पर सरकार,, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों से कहा रहें तैयार

Government on alert mode regarding new variant of Corona, Union Health Minister asked hospitals to be prepared

कोरोना के नए वेरियंट के वापसी आने की खबरों को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह अलर्ट मॉड पर आ गयी है। इसी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच देश के अस्पतालों को तैयार रहने को कहा। उन्होंने देश में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान निगरानी और लोगों के साथ संचार बढ़ाने को भी कहा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने कहा कि अब एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करते हुए ‘संपूर्ण सरकार’ दृष्टिकोण के साथ मिलकर काम करने का समय आ गया है। हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।
प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को हुई यह बैठक विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मामलों में वृद्धि के बीच जेएन.1 कोरोना वायरस स्ट्रेन को “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत करने के बाद हुई है। इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी, गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों में हालिया वृद्धि को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की तैयारियों पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, भारती प्रवीण पवार, स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव डॉ. राजीव बहल और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल भी बैठक का हिस्सा थे।
प्रभासाक्षी की रिपोर्ट अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, केरल में मंगलवार को कोविड-19 के 292 नए सक्रिय मामले और तीन मौतों की सूचना के बाद यह विकास हुआ। राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2,041 हो गई। पिछले 24 घंटों में 224 लोग कोविड-19 से ठीक हुए, जिससे ठीक होने वालों की कुल संख्या 68.37 लाख हो गई। पिछले दिन की तुलना में 341 मामलों की वृद्धि के बाद बुधवार को भारत का सक्रिय केसलोएड बढ़कर 2,311 हो गया। पिछले दिन 270 लोगों के ठीक होने के बाद वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,346 हो गई। ( साभार प्रभासाक्षी )

Leave a Comment