Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जालौन जनपद में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का हुआ भव्य शुभारंभ,,,

Grand inauguration of Bundelkhand Gaurav Mahotsav with cultural programs in Jalaun district.

बुन्देलखण्ड की परंपरायें, विरासतें, रीति रिवाज, धरोहरें विशेष महत्व रखतीःगौरीशंकर

(ब्यूरो रिपोर्ट)

Orai / jalaun news today । उत्तर प्रदेश के जालौन जनपद में पयर्टन विभाग व संस्कृति विभाग द्वारा बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में हाॅट एयर बैलून, योगा, हेरिटेज वाॅक, टेंडर फ्लाईटस, सांस्कृतिक कायर्क्रम का भव्य शुभारम्भ राजकीय इंटर कॉलेज उरई प्रांगण में किया गया। महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर अन्य प्रदेशों की उपस्थित लोकप्रिय कलाकारों द्वारा राई लोक नृत्य एवं गायन, उत्तर प्रदेश का नृत्य, लोकप्रिय गायन आदि कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। मंच से नगर की बालिका गौरी नायक ने योगासन कर सभी को हैरत में डाल दिया। इस पर सदर विधायक ने बालिका का उत्साहवर्धन किया।


सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि बुन्देलखण्ड एक बड़े भू-भाग क्षेत्र में विस्तारित है। बुन्देलखण्ड की परम्परायें, विरासतें, रीतिरिवाज एवं धरोहरें स्वयं में विशेष महत्व रखती है, जिनके दर्शनार्थ बुन्देलखण्ड में पयर्टकों का आवागमन होता है। इस क्षेत्र में पर्यटन की संभावना के विकास हेतु मुख्यमंत्री द्वारा बुन्देलखण्ड के 7 जनपदों झांसी, जालौन, ललितपुर, चित्रकूट, हमीरपुर, बांदा और महोबा में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव मनाने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्डवासी अत्यन्त सौभाग्यशाली है कि उन्हें बुन्देलखण्ड महोत्सव का प्रत्यक्षदर्शी बनने का अवसर प्राप्त हुआ।

जिलाधिकारी ने कहा कि जालौन में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव का आयोजन जनपदवासियों के लिए अत्यधिक गौरव की बात है। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग व सांस्कृतिक विभाग द्वारा आयोजित यह महोत्सव जनपद में 1 व 2 फरवरी तक पर्यटकों को विशेष अनुभव की अनुभूति हेतु आयोजित किया जा रहा है। बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के अन्तर्ग जनपद में राजकीय इंटर कॉलेज उरई प्रांगण में प्रातः हॉट एयर बैलून, योगा एवं कालपी में हैरिटेज वॉक व टेथडर् फ्लाइट्स कायर्क्रम आयोजित किए गए। उक्त महोत्सव का हिस्सा बनने वालों को हैरिटेज वॉक के दौरान कालपी में प्राचीन मंदिर, गौरवशाली इतिहास जानने का अवसर प्राप्त हुआ, साथ ही हॉट एयर बलून के माध्यम से शहर का विहंगम दृश्य भी देखने को मिला। बुंदेलखंड के गौरवशाली इतिहास, प्राचीन किलों व संस्कृति के बारे में विस्तार से बताया गया, साथ ही हॉट एयर बैलून मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा।

हाॅट एयर बैलून का लोगों ने लुफ्त सुबह व शाम को हाॅट एयर बैलून के माध्यम से शहर का दृश्य लोगो को दिखाया गया, लोगो ने इस बैलून में बैठकर शहर को करीब 50 फिट की ऊंचाई से देखा। इस अवसर पर सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा जनपद न्यायाधीश लल्लू सिंह, जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक ईरज राजा, मुख्य विकास अधिकारी भीमजी उपाध्याय, भाजपा जिला अध्यक्ष उर्विजा दीक्षित, जल शक्ति मंत्री के प्रतिनिधि अरविंद चौहान, जिला पंचायत राज अधिकारी राम अयोध्या प्रसाद, क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी कीर्ति सहित अनेकों अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment