Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो ने लखनऊ से भाजपा विधायक डॉ राजेश्वर सिंह से की मुलाकात, दिया नैरोबी आने का न्योता

Kenyan President William Samoa Ruto met BJP MLA from Lucknow Dr Rajeshwar Singh, invited him to visit Nairobi

जैव विविधता के संरक्षण के क्षेत्र में भारत और केन्या के बीच परस्पर सहयोग व साझेदारी की प्रबल संभावनाएं : डॉ. राजेश्वर सिंह

तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो ने मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भेंट की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति से भेंट के उपरांत कहा कि हमें भारत-केन्या संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा करने का अवसर मिला है। हमने अपने देशों के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। हमारे देश प्रौद्योगिकी, डिजिटल नवाचार, स्वच्छ ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में भी मिलकर काम करेंगे।


तो वहीं केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो ने प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व जॉइंट डायरेक्टर और भारतीय जनता पार्टी के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह से मुलाकात की। भेंट के दौरान केन्या के राष्ट्रपति ने विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह को केन्या की राजधानी नैरोबी आने का न्यौता भी दिया जिसके विधायक ने सहर्ष स्वीकार किया। केन्या के राष्ट्रपति से मुलाकात की जानकारी डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट से दी।
इस दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह केन्या के राष्ट्रपति के जीवन, उनके संघर्षों और उनके व्यक्तित्व से खासे प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि विलियम सामोई रुतो अपने खेत से स्कूल तक नंगे पैर चलने से लेकर जीवनयापन के लिए छोटे-मोटे काम करने तक, सभी बाधाओं को लगातार पार कर राष्ट्रपति बनने तक की उनकी यात्रा सभी के लिए प्रेरणादायक है।
विधायक ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय एवं वन्यजीव पार्कों की सुरक्षा के लिए विलियम सामोई रुतो के प्रयासों की सराहना की और बधाई भी दी। डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार प्रकृति और वन्य जीवन को बढ़ावा देने पर जोर दे रहे हैं, जैव विविधता के संरक्षण के क्षेत्र में भारत और केन्या के बीच परस्पर सहयोग व साझेदारी की प्रबल संभावनाएं हैं।
उल्लेखनीय है कि सोमवार को राष्ट्रपति रुतो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो की यह पहली भारत यात्रा है। उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूती मिलने की उम्मीद है।

Our Address : Kaiserbagh Lucknow ! Gomti nagar lucknow ! Bhootnath Indira Nagar Lucknow! Contact 9335088801,8317070299
Visit : www.tuliphitech.com

Leave a Comment