Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

युवाओं को मोटिवेशन, गाइडेंस और सुविधा संसाधन उपलब्ध कराने हेतु विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने किया ‘Yuva @ Sarojininagar Conclave’ का शुभारंभ

MLA Dr. Rajeshwar Singh inaugurated 'Yuva @ Sarojininagar Conclave' to provide motivation, guidance and facility resources to the youth.

विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के सवालों में उलझे छात्र, सही जवाब देने वालों को विधायक ने टैबलेट देकर किया सम्मानित

Lucknow news today । यूपी की राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने, करियर काउंसलिंग, बेहतर स्टडी मटेरियल व हर सुविधा संसाधन उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र के विधायक डॉ राजेश्वर सिंह द्वारा एमजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में ‘Yuva @ Sarojininagar Conclave’ पहल की शुरुआत की गयी है, जिसके माध्यम से 10 चरणों में क्षेत्र के सभी 100 College/School के Students को Career Counselling Platform, Guidance & Motivation के साथ आईआईटी जेईई, नीट, यूपीएससी, पीएससी समेत अनेक कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स के लिए बच्चों को गाइडेंस, स्टडी मटेरियल और सभी रिसोर्स उपलब्ध कराये जायेंगे।

इस सम्बंध में बताया गया कि यह एक ऐसा अनूठा मंच जहां प्रसिद्ध शिक्षाविदों, करियर काउंसलर, समाज की प्रेरक विभूतियों से प्रत्यक्ष, मार्गदर्शन व प्रेरणा प्राप्त कर युवाओं को उनके सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने में मार्गदर्शन देंगे जिसके माध्यम से वे प्रगति के शिखर तक पहुंचने के लिए बौद्धिक और शारीरिक रूप से तैयार हो सकेंगे। ‘Yuva @ Sarojininagar Conclave’ के भव्य शुभारंभ कार्यक्रम में प्रख्यात लेखक और ब्रेनज़ आईएएस के संस्थापक निदेशक शीलवंत सिंह, तिवारी ट्यूटोरियल के डायरेक्टर यतींद्र तिवारी मंजुल, कृष्णा देवी गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्रधानाचार्य सारिका दुबे, एपी सेन गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव समेत कई विख्यात शिक्षाविद उपस्थित रहे। इस दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने युवाओं को करियर गाइडेंस के प्रति अपडेट रखने, इंफॉर्मेशन और संसाधन उपलब्ध कराने और सहज संवाद के लिए एक्स (ट्विटर) एकाउंट राजेश्वर फॉर यूथ @RSForYouth भी लांच किया। साथ ही एक ईमेल आईडी भी दी जहां बच्चे शिक्षा संबंधित अपनी आवस्यक्ताओं, शंकाओं, परेशानियों को साझा कर उचित मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे।

शनिवार को आयोजित हुए इस कार्यक्रम में 6 कॉलेजों एमजीएमआईटी शिवपुरा, गौतम बुद्ध महाविद्यालय, लाला रामस्वरूप महाविद्यालय, आर्यकुल कॉलेज नटकुर, सीको कॉलेज ऑफ फार्मेसी नारायणपुर और मॉडर्न पब्लिक स्कूल गुलाब खेड़ा के लगभग 500 से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में डॉ. राजेश्वर सिंह ने बच्चों का मार्गदर्शन​ किया और उनके साथ ज्ञानवर्धक बातें की तथा उनसे जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल जवाब भी किए।

विधायक द्वारा जनरल नालेज से जुड़े सवालों में मानों सभी बच्चे उलझ से गए परन्तु विधायक ने अत्यंत सहज भाव से बच्चों का मार्गदर्सन किया और बहुत ही अच्छे ढंग से हर तत्थ्यों के साथ बच्चों को उन सभी सवालों के जवाब भी बताए। विधायक डॉ सिंह के ज्ञान और जनरल नालेज जैसे सब्जेक्ट पर बेहतरीन पकड़
को देख सभी बच्चे विधायक के कायल हो गए। विधायक और बच्चों के बीच संवाद के दौरान विधायक ने उनके करियर से जुड़े बहुत से टिप्स दिए और इतनी ज्ञानवर्धक बातें साझा की कि बच्चे बार बार तालियाँ और सिटी बजा कर अपना उत्साह जाहिर करते रहे।

कार्यक्रम में संबोधित करने से पूर्व डॉ. राजेश्वर सिंह ने सभी उपस्थित मेहमानों का अभिवादन किया। विधायक ने बच्चों को बताया कि 1 हजार घंटे की पढ़ाई और एक दिन एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के साथ व्यक्त किया हुआ समय समान है। विधायक ने प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए नींव तैयार करने के लिए एनसीआरटी की किताबों को पढ़ने पर विशेष जोर दिया। डिजिटल व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में युवाओं को आने वाली चुनौतियों तथा कंपटीशन के लेवल को लेकर चेताया और उन्हें अवसरों के लिए तैयार रहने के लिए आगाह किया। उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए संपूर्ण फोकस, फुल कंसंट्रेशन व उचित गाइडेंस की आवश्यकता है ताकि बच्चों बेझिझक होकर पसंदीदा करियर ऑप्शन चुनें, उत्कृष्ट उच्च शिक्षा ग्रहण करें और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में योगदान करें। उन्होंने अब्दुल कलाम, महेंद्र सिंह धोनी जैसे महान हस्तियों के जीवन के संघर्षों, और सफलताओं का उल्लेख कर युवाओं को प्रेरित किया। इस दौरान विधायक ने पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकली फिटनेस को लेकर भी बच्चों को सचेत किया। इस दौरान उन्होंने युवाओं को जातिवाद और नशे से दूर रहने के लिए भी आगाह किया।

दौरान उपस्थित 500 से अधिक बच्चों को एक पैनड्राइव भी दीं गईं जिसमें कक्षा 6वीं से 12वीं तक की एनसीईआरटी किताबें और सॉल्यूशन पेपर, जेईई मेन्स, नीट के नोट्स, पिछले वर्ष के पेपर, सॉल्यूशन पेपर, ई-बुक, ई-मैगजीन, ई-न्यूजपेपर/स्टूडेंट्स बैग पैक के मुफ्त लिंक, सामान्य ज्ञान, प्रतियोगी परीक्षा से जुड़ीं पुस्तकें उपलब्ध कराई। विधायक ने सभी प्रतिभाग करने वाले स्कूलों की लाइब्रेरी के लिए के लिए क्लैट, जेईई, नीट, यूपीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ीं 6 किताबों का सेट भी प्रदान किया। इसके अलावा अब्दुल कलाम की पुस्तक विंग्स ऑफ फायर, भारतीय संविधान में लिखित मौलिक अधिकार और कर्तव्य, नेपोलियन हिल की पुस्तक लॉ ऑफ सक्सेस और रिच डैड, पुअर डैड जैसे किताबों भी हैं। इसके अलावा उन्हें तारा शक्ति केंद्रों में बने ईको फ्रेंडली बैग, सामान्य ज्ञान की पुस्तक, टीशर्ट, डायरी और पैन दिया गया। इस दौरान ‘तारा शक्ति नि:शुल्क रसोई’ के माध्यम से सभी के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई।

कार्यक्रम में प्रख्यात लेखक और ब्रेनज़ आईएएस के संस्थापक निदेशक शीलवंत सिंह ने युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की बारीकियों के बारे में बताया और उनकी काउंसलिंग की और परीक्षाओं के लिए उचित पुस्तकें भी बताई। तिवारी ट्यूटोरियल के डायरेक्टर यतींद्र तिवारी मंजुल ने प्रतियोगिता परीक्षाओं के मूलमंत्र उपस्थित युवाओं के साथ साझा किए और कहा कि एक जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर प्रयास करें, सफलता अवश्य मिलेगी। कृष्णा देवी गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्रधानाचार्य सारिका दुबे ने भी अपने जीवन के संघर्षों और परिश्रम के बाद मिली सफलता का उल्लेख कर बच्चों को मार्गदर्शन किया। एपी सेन गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव ने अपने जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए जीवन में आने वाली चुनौतियों से भी अवगत कराया। इस दौरान उपस्थित सभी शिक्षाविदों ने डॉ. राजेश्वर सिंह की इस पहल की सराहना की।

Advertisement with us # 9415795867

Our Address : Kaiserbagh Lucknow ! Gomti nagar lucknow ! Bhootnath Indira Nagar Lucknow! Contact 9335088801,8317070299
Visit : www.tuliphitech.com

Leave a Comment