Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में आयोजित हुई राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक,,जारी किए ये निर्देश

सड़कों के गढ्डे, ट्रैफिक जाम, अतिक्रमण, राजस्व वादों की ली जानकारी

(रिपोर्ट – संजय सिंह)

लखनऊ। मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रमुख सचिव राजस्व सुधीर गर्ग की अध्यक्षता में राजस्व कार्यो की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में प्रमुख सचिव के अलावा ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार व मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल भी उपस्थित रही।
बैठक में सबसे पहले जनपद में जहां भी कार्यदायी संस्था द्वारा वाटर व सीवर लाइन आदि डालते समय क्षतिग्रस्त हुई रोडो की समीक्षा की गई। संज्ञान में आया कि कार्यदायी संस्था द्वारा क्षतिग्रस्त रोड की समय से मरम्मत न करने के कारण स्थानीय निवासियों को असुविधा होती है साथ ही दुर्घटनाओं की भी सम्भावना होती है। जिसके लिए निर्देश दिया गया कि कार्य पूरा होते ही तत्काल रोडो की मरम्मत कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
उक्त के बाद अध्यक्ष द्वारा जनपद के ट्रैफिक जाम, अतिक्रमण आदि की गहन समीक्षा की गई। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में ज़िला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व नगर निगम की सँयुक्त टीमों के द्वारा अवैध अतिक्रमण हटवाने का अभियान चलाया जा रहा है, साथ ही बार बार अतिक्रमण करने वाले लोगो को चिन्हित करते हुए उन पर भी कार्यवाही की जा रही है। साथ ही अव्यवस्थित ढंग से वाहनों को पार्क करने वाले लोगों पर ई-चालान के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है। जिसके सम्बन्ध में अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिया गया कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने हेतु और अधिक प्रयास किये जाए। साथ ही निर्देश दिया गया कि ऑटो, टेम्पों पर भी पूरा नियंत्रण रखा जाए। ऑटो, टेम्पो के अव्यवस्थित ढंग से संचालन के कारण भी अत्यधिक जाम लगता है।
इसके बाद प्रमुख सचिव द्वारा राजस्व वादों, नपाई के प्रकरणों की समीक्षा की गई। पैमाईश के वादो के सम्बंध में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि पैमाईश के समस्त वादों को उपजिलाधिकारी न्यायालय में धारा 24 के अंतर्गत दाखिल कराते हुए 1 माह के भीतर निस्तारण कराया जा रहा है। जिसके सम्बंध में अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि पैमाईश के वादों को शीघ्र निस्तारित कराने हेतु प्रत्येक तहसील के लिए एक-एक नपाई टीम उपलब्ध करा दी जाएगी, जो नपाई में लेखपालों व कानूनगों को सहयोग प्रदान करेगी। उक्त के साथ ही निर्देश दिया कि परिषद में नपाई के लिए लेज़र मशीनों की मांग भेज दी जाए। लेज़र मशीनों के द्वारा ग्राम-ग्राम जा कर जिनके भी पैमाईश के प्रकरण है उनको निस्तारित किया जाए।
बैठक में अध्यक्ष द्वारा पार्किंग व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। अध्यक्ष महोदय द्वारा निर्देश दिए गए कि प्रत्येक मल्टीलेवल पार्किंग में मूलभूत सुविधाओ जैसे पेयजल, शौचालय आदि की व्यबस्थाओं को भी सुनिश्चित किया जाए। साथ ही अवैध वसूली जैसे प्रकरणों पर विशेष ध्यान दिया जाए। अवैध वसूली से सम्बंधित शिकायतों का तुरन्त संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, अपर जिलाधिकारी ट्रान्स गोमती, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, बेसिक शिक्षा अधिकारी, ज़िला विद्यालय निरीक्षक, विधुत विभाग, पंचायतीराज
विभाग व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment