Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अयोध्या में रेलवे स्टेशन, आंध्र प्रदेश में ट्रेनिग सेंटर समेत कई बिल्डिंगों का किया इस फर्म ने किया निर्माण,,,आर्किटेक्ट ने मीडिया से कही यह बात

This firm constructed many buildings including railway station in Ayodhya, training center in Andhra Pradesh, the architect told this to the media.

गुणावत्तायुक्त निर्माण करना मुरलेज फर्म की प्राथमिकता: सुमित अग्रवाल

अकादमी के डिजाइन को ग्रह रेटिंग में पांचवां स्टार

( रिपोर्ट – राकेश यादव)

Lucknow news today । अयोध्या धाम के रेलवे स्टेशन और आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय अकादमी कस्टम अप्रत्यक्ष कर के नए ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण आर्किटेक्चर फर्म मुरलेज आर्किटेक्ट ने किया। इन दोनों ही स्ट्रैचरो का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह बात शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित आर्किटेक्ट मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए आर्किटेक्ट सुमित अग्रवाल ने कही।


उन्होंने बताया कि मुरलेज आर्किटेक्ट फर्म ने देश में सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेजों, सुपर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मेमोरियल बिल्डिंग और बड़े बड़े रेजिडेंशियल बिल्डिंगों, कॉम्लेक्स का निर्माण किया है। इन निर्माणों करने वाली फर्मों में मुरलेज अग्रणी फर्म के रूप में जानी जाती है। फर्म को कई राज्यों और केंद्र सरकारों से कई महत्वपूर्ण अवार्डों से सम्मानित किया जा चुका है।


श्री अग्रवाल ने बताया कि 500 एकड़ पर निर्मित की गई राष्ट्रीय अकादमी कस्टम, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिस की नई ट्रेनिंग के लिए बनाए गए संस्थान की साइट पर पर्याप्त प्राकृतिक विशेषताएं हैं। आंध्र प्रदेश और बेंगलुरु हैदराबाद राजमार्ग पर निर्मित इस साइट से होकर पहले पलासमुंद्रम तक जाने वाली विभिन्न सुंदर धाराएं है। इसी यह साइट खूबसूरत मनोरम जगह के रूप में जानी जाती है।
इसी प्रकार प्रदेश के अयोध्या धाम में बनाया गया रेलवे स्टेशन भी अद्भुत छटा बिखेरता नजर आता है। स्टेशन पर उतरते ही आगंतुकों को भगवान जय श्री राम की स्वयं ही अनुभूति होने लगती है। इसका डिजाइन मनोहारी ढंग से तैयार किया गया है। एक सवाल के जवाब में सुमित अग्रवाल ने बताया युवा आर्किटेक्टो को नकल और कॉपी करने के बजाए नई सोच के साथ इस फील्ड में उतरना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा उनका एम एक शब्द नया विजन देता है। नए विजन से ही देश की प्रगति और नए निर्माण होते है। इस वार्ता के दौरान आर्किटेक्ट सविता अग्रवाल, नमीत अग्रवाल भी मौजूद रहे।

Leave a Comment