Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

यूपी के डीजी जेल एसएन साबत की अनूठी पहल,,

Unique initiative of UP DG Jail SN Sabat.

नए अधिनियम का जेल अफसरों व सुरक्षाकर्मियों को दिलाया प्रशिक्षण

तीन दिनों तक ऑनलाइन परिक्षेत्रों के डीआईजी ने दी जानकारियां

(राकेश यादव)

Lucknow news today । देश के आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम में हुए बदलाव को लेकर डीजी पुलिस/आईजी जेल ने एक अनूठी पहल की है। नए कानून की जानकारी के लिए प्रदेश के समस्त जेल अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। बगैर बाहरी प्रशिक्षक बुलाए तीन दिनों तक चले शिविर में ऑनलाइन जेलकर्मियो को कानून में हुए बदलाव की बारीकियों से अवगत कराया गया। शिविर में हजारों की संख्या में जेल अफसरों को नए कानून की जानकारियां दी गई।

संसद के शीतकालीन सत्र में राष्ट्रपति ने तीन अधिनियम भारतीय दण्ड संहिता (आईपीसी), सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम को बदल दिया। इन अधिनियमों को राष्ट्रपति ने 25 दिसंबर 2023 को भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक न्याय संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में तब्दील कर दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक नए अधिनियमों की जानकारी जेल अधीक्षक, जेलर, डिप्टी जेलर और सुरक्षाकर्मियों को दिलाने के लिए महानिरीक्षक कारागार एसएन साबत ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया। 26 से 28 फरवरी तक ऑनलाइन कनेक्ट करके जेल अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों को नए अधिनियमों में किए गए परिवर्तनों की विस्तृत जानकारियां दी गई। जानकारों के अनुसार यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बाहरी प्रशिक्षक के बजाए आईजी जेल ने प्रदेश के विभिन्न जेल परिक्षेत्र में तैनात आईपीएस और विभागीय डीआईजी और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधीक्षक से दिलाया गया। प्रशिक्षण के लिए नामित किए गए डीआईजी को नए नियमों के चैप्टर बांट कर कर्मियो को प्रशिक्षित कराया गया है। नामित डीआईजी ने प्रतिदिन एक से डेढ़ घंटे तक विधिवत तरीके से जेल अफसरों और सुरक्षाकर्मियों को नए नियमों की जानकारी दी। विभाग में आईजी जेल के इस पहल की सराहना की जा रही है।

प्रशिक्षण के लिए नामित किए गए यह डीआइजी

राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद जारी हुए तीन अधिनियमों की जानकारी देने के लिए आईजी जेल साबत ने डीआईजी जेल मुख्यालय अरविंद कुमार सिंह, आईपीएस डीआईजी सुभाष शाक्य, बरेली परिक्षेत्र के कुंतल किशोर, आगरा परिक्षेत्र के रुद्रेश नारायण पांडे, अयोध्या परिक्षेत्र के हेमंत कुटियाल, प्रयागराज, वाराणसी परिक्षेत्र के राजेश श्रीवास्तव के अलावा केंद्रीय कारागार फतेहगढ़ के वरिष्ठ अधीक्षक पीएन पांडे को नामित किया गया था।

नए नियमों की जानकारी देने का एक प्रयास: एसएन साबत

नए अधिनियमों की जानकारी के लिए आयोजित किए गए तीन दिवसीय प्रशिक्षण के संबंध में जब आईजी जेल एस एन साबत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिन नियमों से जेल अफसरों को आए दिन रूबरू होना पड़ता है। उन्हे अधिनियम में हुए बदलाव की जानकारियां देने का यह प्रयास था। दौरान विभाग के सैकड़ों अफसरों और हजारों जेल सुरक्षाकर्मियों ने हिस्सा लिया। शिविर में नए अधिनियमों की जानकारी पाकर जेलकर्मी काफी उत्साहित भी नजर आए।

Leave a Comment