Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रदेश में 17 लाख 65 हजार परिवारों को मिला योजना का लाभ: निदेशक सूडा

जनपदों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले परियोजना अधिकारी व सीएलटीसी सम्मानित, लाभार्थियों को प्रमाण पत्र व उपहार का वितरण

Lucknow news today । घर सिर्फ चारदिवारी व छत नहीं है बल्कि घर वो स्थान है, जहां पर परिवार के सदस्य अपने सुनहरे भविष्य की बुनियाद रखते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) गरीब व दुर्बल आय वर्ग के लोगों के लिए उनके घर का सपना साकार करने का सशक्त माध्यम बनी है। प्रदेश में अब 17 लाख 65 हजार से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ मिला है। आज ये परिवार अपने घरों में ससम्मान निवास ही नहीं कर रहे हैं बल्कि भविष्य को लेकर अब इनका नजरिया भी बदल चुका है। पानी, बिजली, शौचालय व रसोई घर जैसी बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्के घरों का स्वामित्व योजना के तहत महिलाओं को मिलने से महिला सशक्तिकरण के भी नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उक्त बातें सूडा भवन में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की नौवीं वर्षगांठ के कार्यक्रम के दौरान निदेशक सूडा डा. अनिल कुमार ने कही।
आपको बताते चलें कि आज राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) में दिनांक25 जून 2024 को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की नौवीं वर्षगांठ समारोह भव्यता के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ निदेशक सूडा डा. अनिल कुमार, अपर निदेशक सूडा आनंद कुमार शुक्ला, उप निदेशक कीर्ति प्रकाश भारती, वित्त नियंत्रक संजीव गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी श्री अतुल सिंह चौहान ने योजना के लाभार्थियों संग संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
कार्यक्रम के दौरान निदेशक सूडा डा. अनिल कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। योजना के माध्यम से एक ओर जहां गरीबों को उनके सपनों का घर मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर समाज में लाभार्थियों के सम्मान में भी वृद्धि हो रही है। निदेशक सूडा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को डे-एनयूएलएम के अंतर्गत चलने वाली विभिन्न योजनाओं का भी लाभ दिया जा रहा है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अपर निदेशक सूडा श्री आनंद कुमार शुक्ला ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश में चार करोड़ से अधिक परिवारों को योजना का लाभ मिला है। इस योजना के माध्यम से एक ओर जहां लोगों को पक्का घर मिला है तो वहीं दूसरी ओर योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर भी सृजित हुए हैं। इतना ही नहीं पीएमएवाई(यू) ने देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने का भी काम किया है। योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु उत्तर प्रदेश को लगातार दो बार वर्ष 2019 व 2021 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उत्तर प्रदेश गरीबों को सबसे ज्यादा आवास देकर प्रथम स्थान पर है।
कार्यक्रम में योजना के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में निदेशक सूडा द्वारा लाभार्थियों के परिवारों संग केक काटा गया। प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए लाभार्थियों ने विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में मंच से अपना विचार साझा किए। इन लाभार्थियों में अयोध्या से आईं अर्चना त्रिपाठी, वाराणसी से आईं प्रीती मौर्या, श्रीमती रुमा कुमारी, शफीकुन निशां व रेखा रावत आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान लाभार्थियों ने बताया कि उनको किस प्रकार अपना घर न होने से किराए के कमरों में जिंदगी दूसरों की शर्तों पर काटनी पड़ती थी, बच्चों की सुरक्षा व पढ़ाई को लेकर भी असमंजस की स्थिति थी, लेकिन अब अपना घर हो जाने से उनकी जिंदगी काफी सरल हो गई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की नौंवीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान विभाग के अधिकारियों द्वारा लाभार्थियों को प्रमाण पत्र व उपहार का वितरण किया गया। इतना ही नहीं विभिन्न जनपदों में उत्कृष्टकार्य करने वाले परियोजना अधिकारी, सीएलटीसी व प्रदेश स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले एसएलटीसी को भी प्रतीक चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

परियोजना अधिकारी व सीएलटीसी सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान कानपुर नगर के परियोजना अधिकारी तेज कुमार व सीएलटीसी रवित रंजन चौधरी को उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। द्वितीय स्थान पर संयुक्त रूप से कासगंज व वाराणसी जनपद रहे। कासगंज जनपद के परियोजना अधिकारी सुभाष वीर सिंह राजपूत, सीएलटीसी अभिषेक सिंह तथा वाराणसी जनपद की परियोजना अधिकारी निधि वाजपेयी व सीएलटीसी विवेक सिंह चौहान को सम्मानित किया गया। तृतीय स्थान पर जनपद उन्नाव के परियोजना अधिकारी अरविंद सिंह व सीएलटीसी प्रतीक गुप्ता को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सीतापुर जनपद के परियोजना अधिकारी भोला सिंह तथा सीएलटीसी पीयूष मिश्रा, जनपद मऊ के परियोजना अधिकारी अरविंद पाण्डेय व सीएलटीसी अंकित कुमार सिंह, जनपद गोण्डा के परियोजना अधिकारी संजय मिश्र व सीएलटीसी रोहित जायसवाल, जनपद पीलीभीत के परियोजना अधिकारी देवेन्द्र सिंह व सीएलटीसी वीरेन्द्र सिंह, जनपद हरदोई के परियोजना अधिकारी संजय अग्रहरि व सीएलटीसी आशुतोष गुप्ता, जनपद संभल के परियोजना अधिकारी दीपक कुमार चौधरी व सीएलटीसी सुशांत गोरेन, लखनऊ जनपद के सीएलटीसी प्रशांत सिंह चौहान व अयोध्या जनपद के सीएलटीसी शुभम शुक्ला को सम्मानित किया गया।

ये पीएमसी संस्थाएंहुईं सम्मानित

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की नौवीं वर्षगांठ के लिए आयोजित कार्यक्रम में पीएमसीसंस्था को भी सम्मानित किया गया। प्रथम पुरस्कार केडीएस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को, द्वितीय पुरस्कार संयुक्त रूप से स्पेस कंबाइन व स्नो फाउण्टेनकन्सलटेन्टसतथा तृतीय पुरस्कार अरिनेमकन्सलटेन्सी को दिया गया।

एसएलटीसी हुए सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य हेतुएसएलटीसी विनोद कनौजिया, मनीष कुमार श्रीवास्तव, संतोष विश्वकर्मा, रवीश कुमार सिंह, आकांक्षा भार्गव, दिलीप कुमार, असजद बशीर अलवी के साथ ही एमआईएस विशेषज्ञ मानस द्विवेदी व एमआईएस सहायक मोहित रस्तोगी को भी सम्मानित किया गया।

Leave a Comment