Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ब्रिटेन में बड़ा परिवर्तन 14 साल के वनवास के बाद सत्ता में लौटी लेबर पार्टी,,

एक बड़ी खबर ब्रिटेन से मीडिया के प्रकाश में आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटेन में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी बुरी तरह से चुनाव हार गई है और वहाँ पर लेबर पार्टी की एकतरफा जीत हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 14 सालो के बाद ब्रिटेन में लेबर पार्टी सत्ता में लौटी है।और कीर स्टारमर शुक्रवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगे। प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार 14 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाकर उन्होंने इतिहास रच दिया है। उनकी केंद्र-वाम लेबर पार्टी ने आम चुनाव में व्यापक जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही ब्रिटेन में कंजर्वेटिव शासन को प्रभावी रूप से समाप्त कर दिया है।
प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार स्टार्मर का चुनाव 2010 के बाद पहली लेबर सरकार का प्रतीक है, जिसने राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण बदलाव हासिल किया है। वहीं, निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार करते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी है। कंजर्वेटिव पार्टी को अब तक की सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, ऋषि सुनक अपनी सीट से चुनाव जीत गए हैं।
प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार लेबर पार्टी ने देश भर में पारंपरिक रूप से कंजर्वेटिव सीटों पर महत्वपूर्ण संख्या में कब्ज़ा कर लिया, जिसके कारण कैबिनेट के कई हाई-प्रोफाइल सदस्यों की हार हुई। आधिकारिक परिणामों से पता चला है कि लेबर पार्टी ने अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें जीत ली हैं। शुक्रवार सुबह पांच बजे तक लेबर पार्टी ने 650 में से 326 सीटें पर जीत हासिल कर ली है। ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल की, लेकिन वह देश में 14 साल की सरकार के बाद अपनी पार्टी को दोबारा से जीत हासिल कराने में असफल रहे।

ऋषि सुनक ने दी स्टारमर को बधाई, कही यह बात

सुनक ने कहा, ‘‘लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है और मैंने सर कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है।’’ इस दौरान सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी मौजूद थीं। सुनक ने कहा, ‘‘आज शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता परिवर्तन होगा और यह ऐसी चीज है जिससे हमें अपने देश की स्थिरता और भविष्य के प्रति विश्वास होना चाहिए।’’ निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि इन परिणामों से सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है। ब्रिटेन के आम चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने मतदाताओं से कहा, ‘‘मुझे माफ कर दीजिए।’’

Leave a Comment