Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने कलेक्टे्रट में की बैठक ,,जारी किए ये निर्देश

गणतंत्र दिवस पर इस बार उत्कृष्ट व गरिमामय कार्यक्रमों का होगा आयोजन: जिलाधिकारी

रिपोर्ट – संजय सिंह

लखनऊ। गणतंत्र दिवस के भव्य आयोजन को लेकर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कलेक्ट्रेट में एक महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि इस बार के राष्ट्रीय पर्व में गत वर्षो से भी उत्कृष्ट व गरिमामय कार्यक्रमों का आयोजन हो। उन्होने कहा है कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद हो। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी, 2023 को विधान सभा के समक्ष होने वाला कार्यक्रम गरिमायुक्त एवं महत्वपूर्ण होता है जिसमें महामहिम राज्यपाल एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहतें हैं। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड भव्य एवं प्रतिष्ठित समारोह है। जिसमे सभी विभागों को अपना पूर्ण योगदान देते हुए कार्यक्रम को भव्य बनाना है।
बैठक में जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों को निर्देश दिये है कि वो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन निष्ठापूर्ण व मेहनत से करते हुए आगामी गणतंत्र दिवस की सभी तैयारियॉं समय से पूरी कर ले।
जिलाधिकारी श्री गंगवार द्वारा बताया गया कि गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन हेतु जिन विभाग की ड्यूटी लगायी गयी है वह अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान मे लाये तथा परेड के प्रारम्भ होने के स्थान से लेकर अन्तिम समाप्ति स्थान पर की जाने वाली तैयारियों के लिए आपस मे समन्वय कर लें। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर महामहिम राज्यपाल विधान भवन के समक्ष परेड का अभिवादन स्वीकार करेगी।
ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि 1 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक समस्त सिनेमा हॉल में मूवी शुरू होने से पहले देश भक्ति के गीतों का प्रसारण किया जाएगा। इसके साथ ही 25 जनवरी को नगर निगम की समस्त एलईडी पर सूचना विभाग के सहयोग से देश भक्ति गीतों का प्रसारण कराया जाएगा। लोक निर्माण विभाग व विधुत विभाग अभी से ही परेड के रुट का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए और प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए। उक्त के साथ ही कल सुबह 11 बजे सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारी रवींद्रालय चारबाग़ पर एकत्रित हो कर परेड के रूट का स्थलीय निरीक्षण करेंगे और व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराएगें।
गणतंत्र दिवस को भव्यता प्रदान करने के उद्देश्य से ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि विधान भवन की फसाड लाइटिंग 25 जनवरी 2023 को शाम 5 बजे से रात्रि 11 बजे तक जलती रहेगी और 26 जनवरी 2023 को प्रात: 5 बजे से प्रात: 8 बजे तक जलती रहेगी। 26 जनवरी को विधान सभा स्थल रवीन्द्रालय से

ये आदेश किये जारी

आज हुई बैठक में डीएम श्री गंगवार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अटल चौक, जीपीओ तक एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था करायी जाए तथा मेन रोड से हटकर नगर के प्रमुख चैराहों पर परेड का सजीव प्रसारण एलईडी के माध्यम से कराया जाए। उक्त के साथ ही नगरीय क्षेत्रों व ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना विभाग की एलईडी वैनों के माध्यम से भी गणतंत्र दिवस के आयोजन का सजीव प्रसारण कराया जाए।
बैठक में यह भी कहा गया कि सभी कार्यक्रम एवं झांकियॉं अपने निर्धारित समय में ही विधान सभा मार्ग से गुजरेंगी। झांकी का प्रदर्शन गुणात्मक हो। उन्होने कहा कि मार्ग व्यवस्था यातायात सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध इस अवसर पर किये जाये। परेड में सेना पुलिस, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड, एनसीसी आदि की टुकड़ियॉं भाग लेंगीं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी पूर्वी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उपजिलाधिकारी, पीएसी, पुलिस, आईटीबीपी, एसएसबी, सीआरपीएफ, विद्युत, एलडीए, नगर निगम, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment