Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

वायस रिकार्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सकुशल संपन्न हुई पहले दिन की परीक्षा,,

The first day's examination was completed safely under the surveillance of CCTV cameras with voice recorders.

8265 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई पहले दिन की परीक्षा

जेल में निरूद्ध बंदी परीक्षार्थियों के लिए 8 जेल केंद्रों में भी परीक्षा सकुशल संपन्न

Lucknow news today ।
उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा संचालित वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार को प्रदेश में निर्धारित कुल 8265 परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सकुशल प्रारम्भ हुईं। इसके साथ ही जेल में निरूद्ध बंदी परीक्षार्थियों के लिए स्थापित 08 जेल केंद्रों में भी परीक्षा सकुशल संपन्न हुई। नकलविहीन और शुचितापूर्ण परीक्षाओं के अयोजन को को लेकर योगी सरकर द्वारा कड़े प्रबंध किए गए।

3,33,541 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी, प्रारंभिक हिंदी एवं इण्टरमीडिएट की सैन्य विज्ञान तथा द्वितीय पाली में हाईस्कूल की वाणिज्य एवं इण्टरमीडिएट की हिंदी, सामान्य हिन्दी की परीक्षा संपन्न हुई। प्रथम पाली में कुल पंजीकृत रहे 29.43,786 परीक्षार्थियों में से 2,03,299 परीक्षार्थी तथा द्वितीय पाली की परीक्षा में कुल पंजीकृत रहे 24,67,715 परीक्षार्थियों में से 1,30,242 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार दोनो पालियों की परीक्षा में कुल 3,33,541 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल की परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग करते हुये 05 परीक्षार्थी पकड़े गये जिसमें 04 बालक एवं 01 बालिका परीक्षार्थी है। प्रथम पाली की परीक्षा में पकड़े गए कुल 07 छद्म परीक्षार्थियों के विरूद्ध एवं 01 केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। मंडलों, जनपदों से प्राप्त सूचनानुसार परीक्षा के दौरान किसी भी जनपद में कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न नहीं हुई तथा परीक्षा निष्पक्ष, नकलविहीन एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुई।

की गई ऑनलाइन सघन मॉनीटरिंग

उन्होंने बताया कि प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम एवं परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन सघन मॉनीटरिंग इस वर्ष पहली बार माध्यमिक शिक्षा परिषद, मुख्यालय प्रयागराज एवं परिषद के सभी पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों में कमांड एण्ड कन्ट्रोल रूम स्थापित करके कराई गई। इस वर्ष प्रथम बार लखनऊ में विद्या समीक्षा केंद्र भवन में भी कमांड एंड कन्ट्रोल रूम स्थापित कर परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग कराई गई।

Leave a Comment