Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कुछ इस तरह लखनऊ स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन की पड़ी थी नींव

This is how the foundation of Lucknow Sports Journalist Association was laid.

(दिव्य नौटियाल)

Lucknow news today । लखनऊ में आज से केडी सिंह बाबू स्टेडियम में मीडिया क्रिकेट की शुरुआत हुई। ये आयोजन लखनऊ के खेल पत्रकारों के सहयोग से होता है। मुझे आज भी याद हैं कि जब हमलोगों ने मिलकर लखनऊ खेल पत्रकार एसोसिएशन बनाने का फैसला किया था। उस वक्त मैं भी बतौर पत्रकार नूतन सवेरा में अपनी सेवाएं दे रहा था। उस वक्त बंगाल में एक वरिष्ठ खेल पत्रकार हुआ करते थे, जिनका नाम श्याम सुंदर बोस था। वो इंडिया लेवल पर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन का गठन कर चुके थे और उन्होंने देश के हर राज्यों में खेल पत्रकार एसोसिएशन का गठन करने की पहल की थी।

ऐसे में वो लखनऊ आये थे और उस वक्त के खेल पत्रकारों के साथ एक अहम बैठक करते हैं और इस तरह से 1994 में लखनऊ खेल स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन का गठन हुआ। उस वक्त की मीटिंग में मैं और अन्य तीन खेल पत्रकार मौजूद थे। उनमें मेरे अलावा कबीर शाह, सुनील देवेदी और हिमांशु शुक्ला मौजूद थे। ये भी संयोग था कि ये बैठक कही और नहीं बल्कि व्यंजन होटल हुई थी और मैं ही उस बैठक का मेजबान था। बोस बाबू की पहल पर हम चार लोगों ने मिलकर उस वक्त लखनऊ खेल पत्रकार एसोसिएशन बनाने का फैसला किया था। इसके बाद वक्त-वक्त पर एसोसिएशन में बदलाव भी होते रहे लेकिन आज भी लखनऊ खेल पत्रकार संघ शहर के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के हक के लिए हमेशा खड़ी रहती है। लखनऊ स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन लगातार मीडिया क्रिकेट का आयोजन करता रहा है। ऐसे में आज मुझे एक बार फिर मीडिया क्रिकेट में आने का मौका मिला और पुरानी यादें ताजा हो गई है। नए पदाधिकारी के साथ मिलकर मिलकर मुझे अपने पुराने दिन याद आ गए।


आज मुझे अच्छा लग रहा है कि हमने जो सपने उस वक्त इस एसोसिएशन को लेकर देखा था उसे आज पूरा करने के लिए मौजूदा एसोसिएशन लगी हुई है। लखनऊ स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन के पहले सचिव सुनील द्विवेदी थे उसके बाद हिमांशु शुक्ला , संजीव मिश्रा, धर्मेंद्र पांडे , अनंत मिश्रा और शरददीप अग्रवाल ने भी सचिव पद की जिम्मेदारियां को अच्छी तरह से निभाया जबकि वर्तमान समय में एस एम अरशद लखनऊ स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन के सचिव पद पर नियुक्त हैं जबकि अध्यक्ष धर्मेंद्र पांडे और कोषाध्यक्ष गुलशन द्विवेदी अपने पद पर रहते हुए लखनऊ में होने वाले मीडिया क्रिकेट प्रतियोगिताओं को अच्छी तरह से संपन्न कराने में प्रमुख योगदान दे रहे हैं

Leave a Comment