Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

यूपी विधानसभा सत्र : वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट,,सम्बोधन में कही यह बात

UP Assembly session: Finance Minister Suresh Khanna presented the budget, said this in his address

UP news today । उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन सोमवार को प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 2024 – 25 का बजट पेश किया। इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्री श्री खन्ना ने कहा कि पीएम मोदी ने ‘सबका साथ सबका विकास’ के नारे को लागू किया है और हमारी नीतियां विशेष रूप से युवा महिलाओं, किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून-व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार हुआ है, इसके साथ ही बुनियादी ढांचे और सामूहिकता में उल्लेखनीय सुधार और विस्तार के परिणामस्वरूप ग्लोबल माध्यम से 40 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य के बजट का आकार बढ़ाकर 7,36,437 करोड़ रुपये कर दिया है। इसमें 24,863.57 करोड़ रुपये की नई योजनाएं शामिल हैं। वित्त मंत्री श्री खन्ना ने कहा कि संगठित अपराध का खात्मा हो गया है और औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है। कारोबार सुगमता की रैंकिंग में राज्य कभी 14वें स्थान पर था, आज दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि डार्क जोन में नए निजी ट्यूबवेल कनेक्शन देने पर लगी रोक हटा दी गई है, जिसका सीधा लाभ लगभग एक लाख किसानों को हुआ.। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023-2024 में अक्टूबर, 2023 तक लगभग 37 लाख किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये गये। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत वर्ष 2022-2023 के लिए लगभग 10 लाख बीमित किसानों को अक्टूबर, 2023 तक 831 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का भुगतान किया गया।
उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिसंबर 2023 तक 2 करोड़ 62 लाख किसानों के खातों में लगभग 63,000 करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई। वित्त मंत्री श्री खन्ना ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा वर्ष 2017 से 29 जनवरी 2024 तक लगभग 48 लाख गन्ना किसानों को 2.33 लाख करोड़ रूपये से अधिक का रिकार्ड गन्ना मूल्य भुगतान किया गया। उन्होंने बताया कि यह गन्ना मूल्य भुगतान पिछले 22 वर्षों के संयुक्त गन्ना मूल्य भुगतान 2.1 लाख करोड़ रुपये से 20,274 करोड़ रुपये अधिक है।
वित्त मंत्री श्री खन्ना ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण से हमारे सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत प्रोत्साहन मिला है। अयोध्या दुनिया का बड़ा पर्यटन केंद्र बन गया है. भारत और विश्व से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है जिससे हमारी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अब तक लगभग 6 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर लाने में सफल रही है। आज प्रदेश में बेरोजगारी दर मात्र 2% है। राज्य सरकार द्वारा सेमीकंडक्टर नीति को मंजूरी दे दी गई है। यह नीति राज्य में सेमी-कंडक्टर इकाइयों की स्थापना और विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी, जिससे देश और विदेश से राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश आएगा। ऐसी नीति लाने वाला उत्तर प्रदेश देश का चौथा राज्य बन गया है।

सुबह घर पर की पूजा

आज विधानसभा में बजट पेश करने के लिए घर से निकलने के पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पूजा पाठ की और भगवान का आशीर्वाद लेने के बाद ही वह घर से निकले। वित्त मंत्री श्री खन्ना ने सोशल साइट्स X पर लिखा कि ,

सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।
सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।

आज 2024-25 के बजट प्रस्तुति के पूर्व आराध्य से सभी के मंगल की कामना की।

सोशल साइट्स X पर कही यह बात

Leave a Comment