Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सुशासन सप्ताह के तहत कलेक्ट्रेट में आयेाजित किया गया कार्याशाला,,डीएम ने जारी किए ये निर्देश

समस्त अधिकारियों की दस से १२ बजे तक कार्यालय में उपस्थिति अनिवार्य: जिलाधिकारी

रिपोर्ट संजय सिंह

लखनऊ। भारत सरकार की निर्देश पर १९ से २५ दिसम्बर के मध्य चलाय जा रहे सुशासन सप्ताह के तहत शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार उपस्थित रहे । कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व), जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक आदि सभी सम्बन्धित अधिकारीगणों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
कार्यशाला के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को बताया गया कि सुशासन स्थापित किये जाने के परिप्रेक्ष्य में यह आवश्यक है कि जो भी जनता की शिकायतें है उनका नियमानुसार गुणवत्तापरक निस्तारण कराया जाय जिससे शिकायतकर्ता पूरी तरह से सन्तुष्ट हो सके। सभी अधिकारीगण 10 से 12 बजे के मध्य अपने कार्यालय में उपस्थित रहकर जनसुनवाई करे तथा आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक समयान्तर्गत करें ताकि आम जनता में सुशासन सम्बन्धी अनुभव हो सके। उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह प्रशासन चला गांव की ओर थीम पर मनाया जा रहा है। जिसमे हमे अपनी व्यवस्थाओं, सरकारी की योजनाओं आदि से प्रत्येक ग्राम को संतृप्त करना है। श्री गंगवार ने बताया कि किसी भी कार्य को करने के लिए दृष्टिकोण का होना बहुत आवश्यक बात होती है। जो भी शासकीय कार्य आप लोग कर रहे है उसमें दृष्टिकोण एकदम स्पष्ट होना चाहिए। समय-समय पर तकनीक में बदलाव आ रहा है, इस बदलाव को देखते हुए इस तथ्य से इंकार नही किया जा सकता है कि कार्यप्रणाली में भी बदलाव की प्रबल आवश्यकता है। इसके लिए सभी सम्बन्धित विभाग तैयारी करना शुरू करे तथा उपलब्ध संसाधनों के अतिरिक्त जो भी अन्य संसाधन जो उपलब्ध नही है उनके लिए उनके विभाग से क्या प्रयास किये जा सकते है। कार्यक्षमता बढ़ाने हेतु समय-समय पर नये-नये प्रयोग करे ताकि शासन की मंशा के अनुरूप आम जनमानस में शासन के प्रति विश्वास जागृत हो। इसके अलावा कार्यशाला में विभिन्न विभागों द्वारा अपनी अपनी उपलब्धियों के बारे में बताया गया। जिसमे राजस्व विभाग, पंचायतीराज, माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा पंख, परख, पहचान, पहुंच, प्रज्ञान के तहत कार्यो को विस्तार से बताया गया।

जनपद वासियो से ज़िलाधिकारी की अपील

लखनऊ । राजधानी के भीड़-भाड़ जगहों में लोगों को मास्क के प्रयोग के लिये जागरूक करने के लिये जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार स्वयं उनके बीच पहुंचे और लोगों को मास्क लगाने के प्रति उन्हें जागरूक किया।

Download our app : uttampukarnews


जिलाधिकारी श्री गंगवार अचानक चारबाग़ रेलवे स्टेशन पहुंचे और वहां मौजूद लोगों और यात्रियों से बातचीत की। इस बीच जिलाधिकारी ने जिन लोगो के पास मास्क नहीं मिले उन्हें मास्क उपलब्ध कराया और बच्चों को भी मास्क पहनाने के लिये लोगों को बताया। इसके आलवा उन्होंने लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के सम्बंध में जागरूक करते हुए उन्हें सर्तक और सुरक्षित रहने की बात कही।
इसके अलावा लोगों को मास्क लगाने और कोविड प्रोटोकॉल के सम्बंध में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भी अभियान चलाया जा रहा जिसके तहत राजधानी के विभिन्न इलाकों में लोगों को बड़े स्तर पर जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a Comment