Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एक नगर पंचायत अध्यक्ष जिनके किये कार्यों से बदल गया नगर का स्वरूप,,,

(रिपोर्ट विजय सैनी)

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर के कस्बा शाहपुर के चैयरमैन के रूप में प्रमेश सैनी के पांच वर्षों के कार्यकाल में करोड़ों की लागत के प्रमुख विकास कार्य नगर पंचायत शाहपुर में कराए गए हैं। इसमें नगर के सौंदर्यकरण और सड़कों के निर्माण से लेकर सफाई आदि के लिए कराए गए कामों से नगर के लोगों ने काफी राहत महसूस की है।
नगर पंचायत शाहपुर में प्रमेश सैनी ने चेयरमैन के रूप में कराए गए कार्यों से नगर का स्वरूप ही बदल गया है। कस्बे में हाईटेक आईपी और नम्बर प्लेट रीडर कैमरों एवं पब्लिक एड्रेस सिस्टम की निगरानी के चलते नगर शाहपुर में असामाजिक तत्वों पर तीसरी आंख की निगरानी से अपराधों पर अंकुश लगा है।

उन्होंने अपने कार्यकाल में मुजफ्फरनगर बुढ़ाना रोड पुलिस चौकी के पास चौधरी चरण सिंह मूर्ति स्थापित कर चौराहे का सौन्दर्यकरण कराया गया। कस्बे के मौहल्ला गडरियान में गरीब व्यक्तियों के लिये एक सामुदायिक बरातघर का निर्माण कराया। कस्तूरबा गांधी स्कूल, प्राईमरी पाठशाला न.-1 व प्राईमरी पाठशाला न.-2 तथा कन्या प्राथमिक विद्यालय शाहपुर में टाईल्स के फर्श और शौचालय बनवाये। कस्बे में स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए 550 फुट पर छह ट्यूबवैल बोरिंग कराये तथा 05 साल मे 800 से अधिक पानी कनेक्शन दिये। कस्बे में जगह-जगह पानी की पाईपलाईन डलवायी गई। कस्बा शाहपुर के बसी रोड पर मिडिल स्कूल तक सड़क किनारे आरसीसी के नाले बनवाये गए। डपिंग ग्राउण्ड की बाउन्ड्रीवाल और एक एमआरएफ सैन्टर की स्थापना कराई। 100 से ज्यादा सड़कें, नाले व नालियां बनवाई गई। शाहपुर के विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन रखवाये एवं 7000 हजार से अधिक सूखा व गीला कूड़ा हेतु घर-घर दो डस्टबिन दिये गये। गलियों मे कूड़ा उठाने हेतु दो टैÑक्टर, तीन ट्राली, एक टाटा मैक्स तथा कस्बे में पानी आपूर्ति हेतु दो पानी टैंकर लिये गये तथा कस्बे में कई जगह सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय बनाये गये। कसबे में पथ प्रकाश की व्यवस्था के लिए आधा दर्जन हाईमास्क सहित सैकडों जगह सोलर लाईट व एलईडी लाईट लगाई गई। सभी धर्मों के त्यौहारों एवं राष्ट्रीय पर्वों पर बेहतरीन साफ-सफाई आदि की व्यवस्था की गई। कावड़ यात्रा में ऐतिहासिक एवं भव्य व्यवस्थाओं के साथ महिला कावडियों के लिए अलग से स्नान घर बनवाये गये। कस्बे में पुराने श्मशान घाट मे निर्माण कार्य व सौन्दर्यकरण का कार्य कराये गये और भी कस्बे मे सडकें नाले नालियों आदि सैकडों विकास कार्य जनहित में किये गये हैं।

इसके अलावा कान्हा पशु आश्रय स्थल गौशाला, पिछड़ी व दलित जाति की कन्याओं के विवाह हेतु सामुदायिक बारात घर का निर्माण, अमृत सरोवर तालाब लोगों के घूमने की व्यवस्था, मेन बाजार स्थित प्राचीन कुएं का सौन्दर्यकरण, नगर में विभिन्न स्थानों पर वाटर कूलर की स्थापना, मेन बाजार की सड़क का आरसीसी निर्माण, कई अन्य सड़कों का इन्टर लॉकिंग निर्माण, श्री जहारवीर गोगा जी के माढ़ी स्थित मैदान का सौन्दर्यकरण, नगर के मुुख्य चौराहे पर आधुनिक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण, पूरे नगर में हाई टेक सीसीटीवी कैमरे स्थापित हुए, मुख्य मार्ग डिवाइडर पर प्रकाश की आकर्षक व्यवस्था, विभिन्न चौराहों, मौहल्लों में सोलर लाईटों की स्थापना, श्री आदर्श रामलीला के मुख्य द्वार के निर्माण में सहयोग किया, जिससे कस्बे की सुन्दरता बढ़ी व ऐतिहासिक कार्य हुआ और नगर के मुख्य चौराहे का सौन्दर्यकरण कराया गया। इससे पांच साल के भीतर कस्बे का नक्शा ही बदला हुआ नजर आने लगा है। इसके साथ ही नगर में केेंद्रीय राज्यमंत्री डॉ.संजीव बालियान और विधायक रहते समय उमेश मलिक के सहयोग से मुजफ्फरनगर बड़ौत मार्ग के निर्माण से कस्बे के लोगोें को आवागमन की सुविधा भाजपा की ट्रिपल इंजन व्यवस्था की बड़ी उपलब्धियों में शामिल है।

Leave a Comment