Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कोचिंग संस्थानों को लेकर केन्द्र सरकार ने जारी की ये बड़ी गाइडलाइन,16 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं मिलेगा प्रवेश

Central government has issued this big guideline regarding coaching institutes, children below 16 years of age will not get admission.

New delhi news today।गुरुवार की देर रात केंद्र सरकार ने कोचिंग संस्थानों को लेकर एक बड़ी गाइडलाइन जारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब कोचिंग संस्थानों में 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और यदि इन नियमों को कोचिंग संस्थान दरकिनार करके 16 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश देते हैं तो उनके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसर छात्रों में आत्महत्या की घटनाये बढ़ गई हैं इसी को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को केंद्र सरकार ने कोचिंग संस्थान के लिए गाइडलाइन जारी किया है। शिक्षा मंत्रालय ने आज कोचिंग संस्थाओं को लेकर बड़ी गाइड लाइन जारी की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है की कोचिंग संस्थानों में अब 16 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और यदि इसके बाद भी किसी कोचिंग संस्थान ने यह निर्देश को दरकिनार किया तो उनके ऊपर पहली बार 25 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा और दूसरी बार उन्हें ₹1 लाख तक का जुर्माना देना पड़ेगा । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जारी की गई इस गाइडलाइन को प्रदेशों को भेज दिया गया है यह 14 पन्नों की रिपोर्ट बताई जा रही है। इसमें कहा गया है कि जो छात्रों में आत्महत्या के मामले बढ़ रहे हैं इसको लेकर यह गाइडलाइन जारी की गई है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें : 9415795867

Leave a Comment