Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं मिल पा रही कुछ लोगों को शौचालय प्रोत्साहन राशि,, ग्रामीणों ने की ये मांग

Despite all efforts, some people are not getting toilet incentive amount, villagers made this demand

(रिपोर्ट – बबलू सेंगर)

Jalaun news today । ग्राम पंचायत में सरकार के तमाम प्रयासों के बाद लोगों को शौचालय के लिए प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पायी है। शौचालय के लिए प्रोत्साहन राशि न मिल पाने के कारण निर्धन शौचालय का निर्माण नहीं करा पा रहे हैं। ग्रामीणों ने प्रोत्साहन राशि दिलाये जाने की मांग की है।
स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त कराने के लिए सरकार द्वारा लोगों को शौचालय बनाने प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। विकास खंड के ग्राम अकोढ़ी दुबे अभी कुछ ऐसे निर्धन लोग हैं जिन्हें प्रोत्साहन राशि नहीं मिली। प्रोत्साहन राशि न मिलने के कारण ये लोग शौचालय का निर्माण नहीं करा पाये है। जून में सीडीओ ने चौपाल के दौरान ग्रामीणों को शौचालय के लिए प्रोत्साहन राशि दिलाने का आश्वासन दिया था तथा ग्रामीणों से शौचालयों का निर्माण कराने के निर्देश दिए थे। सीडीओ के आश्वासन के बाद ग्रामीणों को प्रोत्साहन राशि मिलने की उम्मीद जगी थी। ग्रामीण मानवेंद्र सिंह, नन्हे राजा, देवा, कमला देवी बताते हैं कि सीडीओ के जन चौपाल में निर्देश के बाद भी उन्हें शौचालय के लिए प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पायी है। प्रोत्साहन राशि के अभाव में वह शौचालय का निर्माण नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि वह आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि वह शौचालय बनवा सके। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से प्रोत्साहन राशि दिलाये जाने की मांग की है।

खेत की कोठी में लगे स्टार्टर समेत अन्य सामान चोरी

जालौन। खेत में लगे नलकूप का स्टार्टर समेत कोठी में रखा अन्य सामान अज्ञात चोरों ने उड़ाया। किसान ने चोरी की सूचना कोतवाली में दी।
कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला गणेशजी निवासी ललित मोहन चौबे ने पुलिस को बताया कि उनका खेत कोरीपुरा मौजा में स्थित है। उन्होंने खेत पर सिंचाई के लिए नलकूप लगवाया है। नलकूप का स्टार्टर और अन्य सामान रखने के लिए खेत में कोठी भी बनी है। गुरूवार की रात अज्ञात चोर कोठी में ताला तोड़कर घुस गए। चोरों ने नलकूप का स्टार्टर समेत केबल व अन्य सामान चोरी कर लिया। सुबह जब खेत पर काम करने के लिए अन्य किसान पहुंचे और उन्हें चोरी की जानकारी हुई। किसान की सूचना पर पुलिस चोरों की तलाश कर रही है।

Leave a Comment