Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अगले महीने से इलेक्ट्रॉनिक बेइंग मशीन से तोलकर मिलेगा राशन,,एसडीएम ने किया निरीक्षण, समझी प्रक्रिया

From next month, ration will be available after weighing with electronic weighing machine, SDM inspected, understood the process

(रिपोर्ट – बबलू सेंगर)

Jalaun news today । अगले माह से इलेक्ट्रॉनिक बेइंग मशीन से उचित दर की दुकानों से राशन का वितरण होगा। कोटेदारों को दिए जाने वाली मशीन शासन स्तर से उपलब्ध हो गई हैं। कोटेदारों का प्रशिक्षण न हो पाने के कारण अगले माह से इनसे वितरण कराया जाएगा। शासन से आई मशीनों का एसडीएम ने निरीक्षण किया और प्रक्रिया को समझा।
शासन की मंशा है कि राशनकार्ड धारकों पूरी मात्रा में राशन मिले और घटतौली की समस्या समाप्त हो। इसके अभी तक चल रही ईपॉस मशीनों को बंद कर दिया जाएगा। इनके स्थान पर नई ईपॉस मशीन आई हैं। इन ईपॉस मशीनों को इलेक्ट्रॉनिक बेइंग मशीन से जोड़ा जाएगा। यह मशीन खाद्यान्न की सही मात्रा रखने के बाद ही उसे स्वीकार करेगी। इसके साथ खाद्यान्न रिसीव करने की आनलाइन सुविधा भी होगी। पूर्ति कार्यालय से संबद्ध 137 कोटेदारों को मार्च माह में इलेक्ट्रॉनिक बेइंग मशीन का वितरण शुरू हो जाएगा। जिसके बाद इन्हीं मशीनों से राशन का वितरण होगा। अभी इन मशीनों को भिटारा के पास स्थित गोदाम में सुरक्षित रखा गया है।

शासन से आईं इन नई मशीनों का एसडीएम ने निरीक्षण किया है। निरीक्षण में पूर्ति निरीक्षक अजीत कुमार ने एसडीएम को बताया कि अभी मशीनों की जांच करके मोहर लगाई जाएगी। कोटेदारों को इनको चलाने का प्रशिक्षण दिलाया जाना है। प्रशिक्षण के बाद अगले महीने इन मशीनों का वितरण करा दिया जाएगा। इसलिए इस माह पुरानी मशीन से ही 15 फरवरी से राशन वितरित कराया जाएगा।

Leave a Comment