Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

विश्व होम्योपैथिक दिवस पर आयोजित हुआ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, निशुल्क वितरित की गई दवाएं,,

Health check-up camp organized on World Homeopathic Day, medicines distributed free of cost,

Lucknow news today। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को एक मेडिकल चेकअप शिविर का आयोजन किया गया। चित्रांश महासभा द्वारा आयोजित हुए इस कैंप में बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने अपना हेल्थ चेकअप कराया और निशुल्क दवा भी प्राप्त की।

विश्व होम्योपैथिक दिवस के अवसर पर आयोजित हुए इस होम्योपैथिक शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने लोगों की समस्याओं को सुना और उन्हें उपचार भी प्रदान किया।

बता दें आपको बता दे आपको 10 अप्रैल को होम्योपैथिक के जनक डॉक्टर हनीमेन का जन्मदिन मनाया जाता है । इस अवसर पर आज ही के दिन विश्व होम्योपैथिक दिवस भी मनाया जाता है। विश्व होम्योपैथिक दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ में चित्रांश महासभा द्वारा एक मेडिकल शिविर का आयोजन किया गया । लखनऊ के जानकीपुरम क्षेत्र में आयोजित हुए इस चिकित्सा शिविर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और अपनी स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को बताया और वहां मौजूद डाक्टरों ने उन्हें उपचार के लिए निशुल्क दवा भी वितरित की।

इससे संबंधित आए मरीज

लखनऊ में आयोजित हुए चिकित्सा शिविर के संबंध में वरिष्ठ डॉक्टर अविनाश श्रीवास्तव ने बताया कि यहां पर आयोजित हुए चिकित्सा शिविर के संबंध में बताया कि आज वर्ल्ड होम्योपैथिक दिवस है इसी के चलते यह सब आयोजित किया गया है इसका उद्देश्य यह है कि होम्योपैथिक सभी मार्जन के लिए कारगर साबित है यह बताने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया है डॉ अविनाश श्रीवास्तव ने बताया कि आयोजित हुए शिविर में 100 से अधिक मरीज देखे जा चुके हैं और इसमें लिवर रोग से संबंधित त्वचा रोग से संबंधित महिला संबंधित बीमारियों समेत और बीमारियों के मरीजों को देखा गया है। उन्होंने बताया कि यहां आए मरीजों को उनका हाल-चाल जानने के बाद उनको निशुल्क दवा भी वितरण की गई।

Dr Amit ने कही यह बात

आयोजित हुए शिविर के संबंध में वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर अमित श्रीवास्तव ने बताया कि यहां पर सबसे ज्यादा जो मरीज देखे गए हैं वह जोड़ों से संबंधित समस्याएं लोगों की बहुत बढ़ गई हैं क्योंकि लोगों को खान-पान बिगड़ गया है इसी वजह से उनको जोड़ों की समस्याएं हो रही है। इसके अलावा ओवरी से संबंधित मरीज भी आए हैं। इसके अलावा त्वचा रोग से संबंधित मरीज भी यहां पर आए हैं । उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने खान-पान को स्वस्थ रखें और व्यायाम जरूर करते रहें इससे शरीर स्वस्थ रहेगा।

Dr ज्योति श्रीवास्तव ने कहा कि मांसपेशियों में दर्द होना सीजनल कफ कोल्ड समेत कई अन्य तरह के मरीज आए हैं जिनको यहां पर देखकर उन्हें निशुल्क दवा दी गई है । उन्होंने भी कहा कि विश्व होम्योपैथिक चिकित्सा दिवस के अवसर पर आयोजित हुए इस कैंप में सम्मिलित होकर उन्हें बहुत खुशी मिल रही है । उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य यही है कि ज्यादा से ज्यादा जन जन तक होम्योपैथिक पहुंचे।

Dr सुगन्धा श्रीवास्तव ने कहा

आज आयोजित हुए इस कैंप में मौजूद वरिष्ठ महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुगंधा श्रीवास्तव ने कहा कि उनके पास सबसे ज्यादा महिला मरीज आए हैं और उनको जो समस्याएं थी उनमें सबसे ज्यादा माहवारी से संबंधित जैसे पीरियड्स अनियमित होना लिकोरिया होना जोड़ों में दर्द आदि के ज्यादातर मरीज आए हैं। उन्होंने कहा कि मर्ज जानने के बाद उनको दवा भी वितरित कीगई ।उन्होंने ऐसी महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि जो भी आपकी समस्याए हैं उनको दिखाएं जरूर शर्माए नहीं क्योंकि आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आप तभी परिवार का सही से पालन कर सकती है।

खान पान और दिनचर्या बिगड़ने की वजह से बढ़ रहे हैं जोड़ों के मरीज,, चिकित्सा शिविर में डॉक्टरों ने कहीं यह बात,,,देखिये पूरी खबर—-

Like & subscribe & share & comment

Leave a Comment