Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

इस अकेडमी में हुआ विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन,बच्चों के बनाये प्रोजेक्ट देख जमकर हुई सराहना

Science and social science exhibition was organized in this academy of Jalaun, there was a lot of appreciation after seeing the projects made by children.

(रिपोर्ट – बबलू सेंगर)

Jalaun news today । जालौन नगर के महाराणा प्रताप साइंस एकेडमी इंटर कॉलेज में विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बनाए गए प्रोजेक्ट को उपस्थितजनों ने जमकर सराहा।
महाराणा प्रताप साइंस एकेडमी में आयोजित विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी में प्रबंधक मंगल सिंह चौहान ने कहा कि प्रोजेक्ट के माध्यम से बच्चे जो सीखते है उसे अपने जीवन में भी करने के लिए भी प्रेरित होते हैं। किताबी ज्ञान के साथ ही उन्हें सीखने का भी हुनर मिलता है जिससे शिक्षा और भी दिलचस्प हो जाती है।

बच्चों ने जिस प्रकार से विज्ञान प्रोजेक्ट में अपने कौशल का प्रयोग किया है वह सराहनीय है। आगे उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में और भी अच्छा करने की प्रेरणा मिलेगी। प्रदर्शनी में हर्षिता, अंशिका और वंशिका द्वारा ग्लोबल वार्मिंग को दर्शाता हुआ प्रोजेक्ट वहां मौजूद लोगों ने जमकर सराहा। दिन और रात कैसे होते हैं इसको लेकर सावन्या सेंगर व जयंती ने प्रोजेक्ट बनाया। दीक्षा, संध्या व महक ने ज्वालामुखी कैसे कार्य करता है, नैंसी व कीर्ति ने पवन ऊर्जा, प्रिंसी ने चंद्रयान तीन, तरूण गोयल ले पृथ्वी संरक्षण, वंश सक्सेना ने वायु प्रदूषण, आशीष, लवकुश व प्रिंस ने सूर्य ग्रहण व चंद्रग्रहण, आदित्य प्रताप व अमन ने सौर्य ऊर्जा, मानस व देवांश ने पवन चक्की, राज गुप्ता ने लेजर लाइट के मॉडल बनाए। इस मौके पर प्रधानाचार्य रघुवीर सिंह राजावत, अनुपमा बाजपेई, संगीता श्रीवास, निधी सोनी आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment