Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एसडीएम जालौन ने किया दलहन तिलहन खरीद केंद्र का उद्घाटन,, किसानों को किया सम्मानित

SDM Jalaun inaugurated pulses and oilseeds procurement centre, honored farmers

Jalaun news today । जेफेड द्वारा संचालित सरकारी दलहन व तिलहन खरीद केंद्र का उद्घाटन नवीन गल्ला मंडी में एसडीएम अतुल कुमार ने किया। इस दौरान मंडी में फसल बेचने आए पहले किसान को सम्मानित भी किया गया।
किसानों से सरकारी दर पर उनकी दलहन और तिलहन की फसल खरीदने के लिए उत्तर प्रदेश सहकारी जूट एवं कृषि विकास संघ लिमिटेड (जेफेड) द्वारा संचालित सरकारी दलहन व तिलहन खरीद केंद्र नवीन गल्ला मंडी परिसर स्थित नीलामी चबूतरे पर खोला गया है। मंगलवार को सरकारी क्रय केंद्र का उद्घाटन एसडीएम अतुल कुमार ने किया।

इस दौरान उन्होंने केंद्र प्रभारी अनूप पटेल से कहा कि क्रय केंद्र पर आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। केंद्र पर पानी, छाया आदि की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। पंजीकरण के बाद नंबर से ही किसानों से उनकी फसल की खरीद की जाए। किसी भी हालत में किसानों को परेशान न किया जाए। यदि कोई शिकायत मिलती है तो केंद्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई होना तय है। मंडी सचिव वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सरकार के निर्देश पर अभी तक क्रय केंद्र पर चना, मसूर और सरसों की खरीद की जाएगी। सरकारी द्वारा फसल खरीद की दर इस प्रकार रखी गई है। जिसमें केंद्र पर चना 5440 रुपये प्रति क्विंटल, मसूर 6425 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों 5650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। केंद्र पर किसानों की सुविधाओं का भी पूरी तरह से ख्याल रखा जाएगा। केंद्र शुभारंभ होने के बाद केंद्र पर पहुंचे पहले किसान संतोष कुमार साहू निवासी लौना का स्वागत किया गया। एसडीएम अतुल कुमार व मंडी सचिव ने माला पहनाकर स्वागत किया। किसान संतोष साहू ने बताया कि इस बार प्राइवेट प्राइवेट व्यापारियों की अपेक्षा क्रय केंद्र पर उपज का मूल्य अच्छा मिल रहा है। ऐसे में किसान एमएसपी दर पर ही अपनी फसल को बेचने के लिए क्रय केंद्र पर पहुंचेगे। इस मौके पर गल्ला व्यापार कल्याण समिति के अध्यक्ष भूरे मामा, महामंत्री महेंद्र राठौर, कोषाध्यक्ष मोहन सिंह कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment