Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आम चुनाव की बजह से देश में कम रही यात्री वाहनों की बिक्री,,

New Delhi news । मई माह देश मे यात्री वाहनों की बिक्री के लिए कम साबित हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में यात्री वाहनों की थोक बिक्री में मई में मामूली वृद्धि देखी गई। इसका कारण उच्च आधार प्रभाव और आम चुनावों के कारण मांग में कमी रहा। प्रभासाक्षी की रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों से डीलरों तक कुल यात्री वाहन आपूर्ति पिछले महीने चार प्रतिशत वृद्धि के साथ 3,50,257 लाख इकाई रही, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह 3,35,436 इकाई था। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की घरेलू बाजार में यात्री वाहन खंड में कुल बिक्री कुछ बढ़कर 1,44,002 इकाई रही, जो पिछले साल मई में 1,43,708 इकाई थी। कंपनी ने पिछले महीने शुरुआती स्तर की और कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री में सालाना आधार पर गिरावट देखी। बहुपयोगी वाहनों- ब्रेजा, ग्रैंड विटारा, एर्टिगा, एस-क्रॉस और एक्सएल6 की बिक्री मई में बढ़कर 54,204 इकाई हो गई, जो मई, 2023 में 46,243 इकाई थी।
प्रभासाक्षी के अनुसार एमएसआई के वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी (बिक्री ए‍वं विपणन) पार्थो बनर्जी ने संवाददाताओं से कहा,“इस बात पर चर्चा हुई है कि इस साल वृद्धि दर बहुत अधिक नहीं होगी। उच्च आधार प्रभाव के कारण यह एकल अंक में रहेगी। दूसरी बात, चुनाव थे और भीषण गर्मी का भी मई में कुल बिक्री पर असर पड़ा।” कंपनी की ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसी छोटी कारों की बिक्री मई में घटकर 9,902 इकाई रही, जो पिछले साल मई में 12,236 इकाई थी। इसकी प्रतिद्वंद्वी हुंदै मोटर इंडिया (एचएमआई) की मई में घरेलू वाहन बिक्री में एक प्रतिशत की वृद्धि हुई। कंपनी ने मई में 49,151 वाहनों की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी महीने 48,601 वाहनों की बिक्री की थी। एचएमआई के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) तरुण गर्ग ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में बिक्री वृद्धि एकल अंक की सीमा में रहने का अनुमान है।
रिपोर्ट के अनुसार घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन समेत कुल यात्री वाहनों की बिक्री दो प्रतिशत बढ़कर 47,075 इकाई रही है, जो पिछले साल मई में 45,984 इकाई थी। वहीं दूसरी तरफ महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की घरेलू बाजार में यात्री वाहन खंड में बिक्री 31 प्रतिशत बढ़कर 43,218 इकाई रही, जो पिछले साल मई में 32,886 इकाई थी। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) मई में कुल थोक बिक्री सालाना आधार पर 24 प्रतिशत बढ़कर 25,273 इकाई रही। किआ इंडिया की वाहन बिक्री मई में सालाना आधार पर चार प्रतिशत बढ़कर 19,500 इकाई रही है। पिछले साल समान माह में कंपनी ने 18,766 वाहनों की बिक्री की थी। किआ इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (बिक्री एवं विपणन) हरदीप सिंह बराड़ ने कहा, “इस वर्ष अब तक हम अपने मॉडलों के नए प्रतिस्पर्धी संस्करण पेश करने में आक्रामक रहे हैं, जिसने हमारी बिक्री में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।” एमजी मोटर इंडिया की थोक बिक्री मई में सालाना आधार पर पांच प्रतिशत गिरकर 4,769 इकाई रह गई है। कंपनी ने पिछले साल मई में 5,006 वाहनों की बिक्री की थी। ( साभार प्रभासाक्षी)

Leave a Comment